पुलिस अधिकारी हैं ये 6 भारतीय खिलाड़ी, नंबर 4 है देश की शान, पाकिस्तान को दिया था बड़ा दर्द – The Focus Hindi

पुलिस अधिकारी हैं ये 6 भारतीय खिलाड़ी, नंबर 4 है देश की शान, पाकिस्तान को दिया था बड़ा दर्द

आज के समय में भारत का युवा खेल के क्षेत्र में अपना कॅरियर बना रहे हैं और खिलाड़ियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश के लिए पदक जीतना एक बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।

इन खिलाड़ियों को उनकी उपलब्धियों के लिए केन्द्र सरकार और राज्य सरकार पुरस्कृत भी करती हैं। यही नहीं सरकार इन खिलाड़ियों को नौकरियां तक देती हैं, जिसे ये खिलाड़ी आज भी बखूबी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए निभाते हैं। तो आइए हम ऐसे ही खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं जिन्होंने देश को कई बार पदक दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। उन्हें सरकार ने पुरस्कारों के साथ ही पु’लिस विभाग में ऑ’फिसर के पदों पर नौकरियां भी दी हैं।

1- गीता फोगाट
भारत की अंतर्राष्ट्रीय महिला पहलवान गीता फोगाट ने 2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता और कई अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में अनेक पदक भी जीते। गीता की इन उपलब्धियों को देखते हुए हरियाणा सरकार ने राज्य के पु’लिस विभाग द्वारा उन्हें डी’एस’पी के पद पर नियुक्ति दी गई।

2- बबीता फोगाट
गीता की छोटी बहन बबीता फोगाट ने भी वर्ष 2010 में रजत पदक और वर्ष 2014 में ग्लासगो राष्ट्रमंडल में स्वर्ण पदक जीता था। बबीता को राज्य सरकार ने वर्ष 2013 में पहलवानी में उनके शानदार प्रदर्शन के मुद्देनजर सब इं’स्पे’क्ट’र बनाया था। अपने पद पर रहते हुए भी वह पहलवानी को सर्वोपरि मानती हैं और अभी भी पदक जीतने का सिलसिला जारी रखे हुए हैं।Boxer Vijender Singh wins 11th consecutive pro bout | Boxing News - Times of India3- विजेंद्र सिंह
भारत के पेशेवर मुक्केबाज विजेंद्र सिंह ने देश के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं। उनकी इन्हीं उपलब्धियों के पुरस्कार स्वरूप हरियाणा सरकार ने उन्हें पुलिस विभाग में बतौर डीएसपी पद की नौकरी प्रदान की।

4- जोगिंदर शर्मा
भारतीय टी-20 क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी जोगिंदर शर्मा भी हरियाणा से हैं। वर्ष 2001 से क्रिकेट में अपना कॅरियर शुरू करने वाले जोगिंदर शर्मा फिलहाल हरियाणा पु’लि’स में डी’ए’स’पी के पद पर कार्यरत हैं। बता दें कि वर्ष 2007 के ​टी-20 विश्व कप के फाइनल मैच में जोगिंदर ने पाकिस्तान के खिलाफ अंतिम ओवर में गेंदबाजी करके भारत को जीत दिलाई थी, जिसके बाद से वह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय नहीं है और अब खा’की व’र्दी में दे’श को अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

5- हरभजन सिंह
‘भज्जी’ के नाम से प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेट टीम के ऑफ स्पिनर गेंदबाज हरभजन सिंह को पंजाब सरकार ने सम्मानित कर उन्हें पंजाब पु’लि’स में व’रिष्ठ पु’लिस अ’धी’क्षक (एस’एस’पी) के पद पर नियुक्ति दी। उन्हें वर्ष 2013 में एसएसपी बनाकर पंजाब पु’लि’स के मुख्यालय की जिम्मेदारी सौंपी गई। इस पद पर नियुक्त होने पर हरभजन ने कहा था कि इस नई भूमिका को पाकर वह गौरवान्वित और रोमांचित महसूस कर रहे हैं।

6- हरमनप्रीत कौर
भारतीय महिला टी-20 क्रिकेट टीम की कप्तान एवं अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित हरमनप्रीत कौर को पंजाब सरकार ने पंजाब पु’लि’स डी’एस’पी के पद पर नियुक्ति दी थी। हालांकि बाद में उनकी स्नातक की डिग्री को सही नहीं पाए जाने पर उनसे यह पद वापस ले लिया गया और 12वीं के आधार पर कॉ’न्स’टे’ब’ल की नौकरी का ऑफर दिया गया था।

Leave a Comment