Advertisement

आज हम आपको कुछ ऐसे बेहतरीन बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने 6 गेंदो में लगातार 6 छक्के जमा कर अपना इस लिस्ट में नाम शामिल किया है. आइए जानें-

Advertisement

1. सर गारफ़ील्ड सोबर्स
सर गारफ़ील्ड सोबर्स नाम की ट्रॉफी ऐसे ही क्रिकेट की दुनिया में इतनी खास नही मानी जाती है. क्रिकेट के महान ऑल-राउंडर गैरी सोबर्स ने 31 अगस्त 1968 में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 6 गेंद पर 6 छक्के जड़कर ऐसा करने वाले पहले क्रिकेटर बने थे.

2. रवि शास्त्री- भारत (1985)
रवि शास्त्री ने 1984 में रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे और बड़ौदा के मैच में बाएं हाथ के स्पिनर तिलक राज के एक ओवर में 6 छक्के जड़ के एक ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसे आज से पहले सिर्फ सर गैरी सोबर्स ने ही किया था.

3. हर्शल गिब्स- दक्षिण अफ्रिका (2007)
एक ओर सर गैरी सोबर्स के बराबर पहुंचने में रवि शास्त्री को 16 साल लगे थे तो वहीं दूसरी ओर हर्शल गिब्स को ये कारनामा कर दिखाने में 22 साल लग गए. हर्शल गिब्स दक्षिण अफ्रीका के सल्लामी बल्लेबाज हैं, जिन्होने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच में एक ओवर में 6 छक्के लगाए थे.

4. युवराज सिंह- भारत (2007)

Yuvraj blasts 6 Sixes from a Stuart Broad over! | ICC Flashback - YouTubeसाल 2007 एक ऐसा समय था जब भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व की सबसे खतरनाक टीम माना जाता था. उसी दौरान युवराज सिंह ने विश्व कप में इंग्लैंड के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड की गेंदो पर बिना कोई र’ह’म दिखाए मैदान के हर कोने में छक्के बरसाए थे.

5- शोएब मलिक
शोएब मालिक ने बाबर आजम के खिलाफ मलिक ने शाहिद आफरीदी फाउंडेशन के चैरिटी मैच के दौरान छह गेंदो में छह छक्के लगाए थे मलिक ने ये कारनामा बाबर आजम के ओवर में किया और मलिक ने 26 गेंदो में 84 रनों की शानदार पारी खेली थी.

6. पोलार्ड
पोलार्ड ने श्रीलंका के स्पिनर अकीला धनंजय के एक ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ने का ऐतिहासिक कारनामा कर दिखाया था.

7. जॉर्डन क्लार्क
लंकाशायर के ऑलराउंडर जॉर्डन क्लार्क यह कारनामा करने वाले पांचवें प्रोफेशनल क्रिकेटर बने. 24 अप्रैल 2013 को उन्होंने सेकंड इलेवन मैच में यॉर्कशायर खिलाफ गुरमान रंधावा की गेंदों पर छह छक्के जड़ थे.

8. रॉस ह्विटले
रॉस ह्विटले ने कुछ ही दिन पहले (जुलाई 2017) नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में ओवर की लगातार गेंदों पर में 6 छक्के ठोंके. उन्होंने वारविकशायर की ओर से खेलते हुए ऐसा किया.

9. मिस्बाह उल हक
मिस्बाह उल हक ने हांग कांग में टी-20 लीग में इसी साल (मार्च 2017) उन्होंने छह लगातार गेंदों पर छक्के लगाए. लेकिन उनके ये छक्के पारी के 19वें और 20 ओवर में आए.

10. रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा ने 2017 में सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन के इंटर-डिस्ट्रिक्ट टी-20 टूर्नांमेंट में 1 ओवर में लगातार 6 छक्के जड़ने का कारनामा किया था. जडेजा ने ऑफ स्पिन गेंदबाज नीलम वामजा के ओवर में यह करिश्मा कर दिखाया.

11. हजरतुल्लाह जाजई (T20)
अफगानिस्तान के हजरतुल्लाह जाजई ने 2018 में यह कारनामा किया था. उन्होंने अफगानिस्तान प्रीमियर लीग (APL) टी-20 में काबुल जवानान की ओर से खेलते हुए बल्ख लेजेंड के गेंदबाज अब्दुल्ला मजारी के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे.

12. एलेक्स हेल्स- नॉटिंघमशायर (2015)
एलेक्स हेल्स ने नॉटिंघमशायर की तरफ से नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट टूर्नामेंट में वार्विकशायर के खिलाफ़ खेलेत हुए चयनकर्ताओ को अपनी छक्के जड़ने की क्षमता को दिखाया और अपनी टीम को जीत दिलाई.

13- मुरली गुडनेस (श्रीलंका)
नविंदु ने महज 89 गेंदों में 109 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने एक ओवर में लगातार 7 छक्के भी जड़ दिए. दरअसल, गेंदबाज ने इस ओवर में एक नो बॉल डाल दी, इस पर भी नविंदु पसारा ने छक्का जड़ा. इस तरह उन्होंने कुल 6 गेंदों में 7 छक्के जड़ दिए.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *