Advertisement

भारत में क्रिकेट को ध,र्म की तरह पू,जा जाता है और क्रिकेटर्स को दिल से इ,ज्जत दी जाती है। उनकी जीत हमारी जीत और उनकी हार हमारी हार बन जाती है। ये क्रिकेटर्स लगातार मैदान पर रिकॉर्ड बनाते रहते हैं। यही नहीं मैदान के बाहर भी इनकी प्रसिद्धि कम नहीं होती है।Indian Crickers who turned into politician इसीलिए कई रा,जनी,तिक पा,र्टियां उन्हें अपने कैंपेन में शामिल करना चाहती हैं। आज इस लेख में हम ऐसे ही कुछ क्रिकेट खिलाड़ियों की बात करेंगे जो ना सिर्फ रा,जनी,तिक पार्टियों के साथ जुड़े बल्कि रा,जनी,तिक पिच पर चौके-छक्के भी लगाए हैं।

Advertisement

1. मोहम्मद अजहरुद्दीन
मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने करियर के पहले तीन मैचों में लगातार तीन शतक लगाकर सुर्खियों में छाए मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 1989 में भारतीय टीम की कमान संभाली थी। 47 टेस्ट मैचों और 174 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने वनडे करियर में 9378 रन बनाए हैं. क्रिकेट में उनकी काबिलियत और प्र,सिद्धि के कारण ही 2009 में भारतीय राष्ट्रीय कां,ग्रेस ने उनको अपनी टीम में मिला लिया. उन्होंने 2009 के आम चुनाव में उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद से जीतकर सां,सद बने.

2. गौतम गंभीर
गौतम गंभीर भारतीय टीम के दिग्गज ओपनरों में से एक गौतम गंभीर भी हमेशा से राजनीतिक पार्टियों की नजर में बने हुए थे. अपने 147 मैचों में 11 शतक और 5238 रन अपने नाम कर चुके गंभीर ने 22 मार्च 2019 में अरुण जेटली और रविशंकर प्रसाद की उपस्थिति में भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन कर ली.

3. सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट की दुनिया में सैकड़ों कीर्तिमान बनाने वाले सचिन तेंदुलकर ने भी क्रिकेट के बाद राजनीति के क्षेत्र में उतरे। अप्रैल 2012 में सचिन ने राज्य सभा की सदस्यता स्वीकार की जिसके बाद मई में सचिन ने राज्य सभा का सदस्य के रूप में शपथ ली। हालांकि उनको राज्य सभा में अनुपस्थित रहने के कारण आ,लोचनाओं का सामना भी करना पड़ा।

4. नवजोत सिंह सिद्धू
क्रिकेट छोड़ने के बाद नवजोत सिद्धू कई प्रोफेशन में नजर आए। कभी वो क्रिकेट कमेंटेटर बने तो कभी एक रा,जने.ता के रूप में नजर आए। इंटरनेशनल क्रिकेट में 7,000 से ज्यादा रन बनाने वाले सिद्धू ने 2004 में राजनीति में कदम रखा और लो,कसभा इ,ले.क्शन में जीत हासिल की। सिद्धू ने नेता बनने के बाद भी क्रिकेट का साथ नहीं छोड़ा और अक्सर क्रिकेट मैचों के दौरान कमेंट्री करते नजर आए।

5. चेतन चौहान
1969 में भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले चेतन चौहान ने भी खेल को अलविदा कहने के बाद राजनीति में उतरे। 1981 में अर्जुन पुरस्कार जीतने वाले चेतन ने भारतीय ज,नता पार्टी का दामन थामा और अमरोहा जिला से सां,सद चुने गए।

7. कीर्ति आजाद
भारत के लिए 25 वनडे और 7 टेस्ट मैच खेलने वाले कीर्ति आजाद ने भी क्रिकेट छोड़ने के बाद राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा। कीर्ति आजाद के पिता भगवंत झा बिहार के मुख्य मंत्री रह चुके थे इसलिए आजाद को इस क्षेत्र में अपना नाम बनाने के लिए ज्यादा संघर्ष नहीं करना पड़ा। आजाद ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थामा और दरभंगा से चु,नाव लड़े।

8. एस श्रीसंथ
राजनीति के क्षेत्र में आने वाले क्रिकेटरों में सबसे नए चेहरा एस. श्रीसंथ का है। आईपीएल फिक्सिंग के कारण समय से पहले खत्म होने वाले क्रिकेट करियर के बाद श्रीसंथ रियालिटी शो में डांस करते भी नजर आए। बाद में उन्होने 2016 में राजनीति के क्षेत्र में कदम रखा और बी,जेपी का दामन थामा हालांकि उनको अपने पहले अभियान में हार का सामना करना पड़ा।

9. इमरान खान
पाकिस्तान के दिग्गज खिलाड़ी इमरान खान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने.

10- मोहम्मद कैफ

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *