टीम इंडिया की तरफ से खेल चुकी हैं ये 4 मुस्लिम महिला क्रिकेटर, न० 2 से कांपते थे बल्लेबाज – The Focus Hindi

टीम इंडिया की तरफ से खेल चुकी हैं ये 4 मुस्लिम महिला क्रिकेटर, न० 2 से कांपते थे बल्लेबाज

भारत की महिला और पुरुष टीम ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में औसत प्रदर्शन किया है.

भारत की महिला टीम ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की टीम को मात देकर उसका अजेय विजयी रथ रोका था. टीम इंडिया की तरफ से अब तक राज्यों व समुदायों की महिला क्रिकेटर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुकी हैं. आज हम आपको इस पोस्ट में भारत की उन मुस्लिम महिला क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए खेल चुकी है- आइए जानते हैं इनके बारे में-

1- फौज़िया खलील (Fowzieh Khalili)
फौज़िया खलील (Fowzieh Khalili) का जन्म 1958 में मद्रास में हुआ था। जिन्होंने 1976 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध बतौर विकेटकीपर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. वो (Fowzieh Khalili) भारत के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाली पहली मुस्लिम महिला थी. उन्होंने (Fowzieh Khalili) टीम इंडिया के लिए आठ टेस्ट और 13 वनडे मैच खेले.

2- नौशीन अल खादिर
नौशीन अल खादिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के लिए सर्वाधिक वनडे मैच खेलने वाली मुस्लिम महिला क्रिकेटर है. उनका जन्म 1981 को कर्नाटक में हुआ था, जिन्होंने साल 2003 में टीम इंडिया में डेब्यू किया था. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 100 विकेट हासिल किए. नौशीन ने टीम इंडिया की तरफ से 78 वनडे मैच खेले थे.

टी20 में लगातार पांच हार के क्रम को तोड़ने उतरेगी भारतीय महिला टीम.. - डाइनामाइट न्यूज़3- गौहर सुल्ताना
गौहर सुल्ताना मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखती है, जो कि टीम इंडिया के लिए खेल चुकी है. गौहर सुल्ताना की गिनती लेफ्ट आर्म आउटडॉक्स स्पिनर में होती है. इनका जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने साल 2008 में पाकिस्तान के विरुद्ध अपना डेब्यू मुकाबला खेला था.

4- नुज़हत परवीन
नुज़हत परवीन ने साल 2017 में मई के महीने में आयरलैंड के विरुद्ध अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. आपको बता दें यह भी मुस्लिम धर्म से ताल्लुक रखते हैं.

Leave a Comment