Advertisement

क्रिकेट के खेल में हर खिलाड़ी के लिए शतक जड़ना हमेशा खास होता है.

Advertisement

वनडे क्रिकेट के अब तक के इतिहास में कई खिलाड़ियों ने अपने टीम के लिए शतकों का अंबार लगाया है, जैसे सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली ने भारत के लिए, रिकी पोंटिंग ने ऑस्ट्रेलिया और क्रिस गेल ने वेस्टइंडीज के लिए. लेकिन क्या आपको पता है कि वनडे इतिहास में किसी टीम के नाम सबसे ज्यादा शतक दर्ज हैं. आइए जानते हैं इस लिस्ट की टॉप टीमों के बारे में.

1. भारत
भारतीय टीम के नाम वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा शतक जड़ने का रिकॉर्ड है.  भारत के 39 खिलाड़ियों ने मिलाकर इस फॉर्मेट में आजतक कुल 294 शतक जड़े हैं। जिसमें 100 से ज्यादा शतक तीन खिलाड़ियों, सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (43) औऱ रोहित शर्मा (29) ने ही जड़े हैं.

2. ऑस्ट्रेलिया
वनडे इतिहास की सबसे सफल टीम ऑस्ट्रेलिया इस लिस्ट मे दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलिया के 49 खिलाड़ियों ने मिलकर इस फॉर्मेट में 234 शतक जड़े हैं. जिसमें रिकी पोटिंग (29), डेविड वॉर्नर (18), मार्क वॉ (18), एरॉन फिंच (17), एडम गिलक्रिस्ट (16) और स्टीव स्मिथ (11) ने मिलकर ही 100 से ज्यादा वनडे शतक जड़े हैं.

3. पाकिस्तान
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के 42 खिलाड़ियों ने मिलकर अब तक वनडे क्रिकेट में 204 शतक जड़े हैं. पाकिस्तान के लिए पूर्व बल्लेबाज सईद अनवर ने सबसे ज्यादा 20 शतक जड़े हैं. इसके अलावा 15 शतक के साथ मोहम्मद यूसुफ दूसरे और मौजूदा कप्तान बाबर आजम 13 शतक के साथ तीसरे स्थान पर काबिज हैं.

4. वेस्टइंडीज
पहला वनडे वर्ल्ड जीतने वाली वेस्टइंडीज चौथे नंबर पर है. कैरेबियाई टीम के 42 खिलाड़ियों ने मिलकर इस फ़ॉर्मेट में 185 शतक लगाए हैं। वेस्टइंडीज के लिए सबसे सबसे ज्यादा शतक के मामले में क्रिस गेल हैं, जिन्होंने 25 शतक जड़े हैं. दूसरे नंबर पर महान ब्रायन लारा है, जिनके नाम 19 शतक दर्ज हैं.

5. साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के लिए अब तक 30 खिलाड़ियों ने मिलकर वनडे क्रिकेट में 184 शतक जड़े हैं. साउथ अफ्रीका के लिए पूर्व बल्लेबाज हाशिम अमला ने सबसे ज्यादा 27 शतक जड़े हैं. एबी डी विलियर्स 25 वनडे शतक के साथ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.अन्य टीमें
इस लिस्ट में छठे स्थान पर इंग्लैंड है. इंग्लिश टीम की तरफ से 752 मुकाबलों में 181 शतक बने है. सातवें नम्बर पर श्रीलंकाई टीम है. श्रीलंका की तरफ से पिछले 44 सालों में 852 मुकाबलों में 177 शतक बने हैं. 133 शतक के साथ आठवे नम्बर पर न्यूजीलैंड. नौंवे नम्बर जिम्बाब्वे है जिसकी तरफ से 66 शतक बने हैं. वहीं बांग्लादेश की तरफ से 376 मैच में 57 शतक लगे हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *