Advertisement

अगले महीने भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (WTC Final) खेला जाएगा.

Advertisement

इस मुकाबले को लेकर कई चर्चाएं चल रही थीं और यह भी कहा जा रहा था कि विजेता टीम तय करने के लिए कम से कम तीन टेस्ट की सीरीज होनी चाहिए थी. तंज यह भी कसा जा रहा था कि अगर यह एक फाइनल (World Test Championship Final) अगर ड्रॉ होता है, तो कौन सी टीम विजेता होगी.

सवाल जायज था क्योंकि टेस्ट क्रिकेट का स्वभाव ही ऐसा होता है कि यहां ज्यादातर ड्रॉ होने क संभावना बनी रहती है. बहरहाल, अब आईसीसी (ICC) ने साफ कर दिया है कि अगर मैच ड्रॉ छूटा है, तो क्या होगा. WTC Final मुकाबला भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथंप्टन में हैंपाशायर बाउल में खेला जाएगा.

हालांकि, लोगों और आलोचकों का सवाल जायज था, लेकिन यह जून साल 2018 में ही तय कर लिया गया था कि अगर World Test Championshp Final ड्रॉ छूटता है, तो दोनों ही टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा. आईसीसी (ICC) ने शुक्रवार को अगले महीने खेले जाने वाले फाइनल की प्लेइंग कंडीशन (खेल नियमों) का ऐलान कर दिया है.

ICC World Test Championship Final Will Be At Southamptonआईसीसी की रिलीज के अनुसार प्लेइंग कंडीशन इस बात की पुष्टि करती हैं कि अगर फाइनल मुकाबला ड्रॉ या टाई छूटता है, तो दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा. वहीं, अगर नियमित पांच दिन के खेल के दौरान अगर समय का नुकसान होता है, तो इसके लिए एक दिन आरक्षित रखा गया है. ये दो निर्णय ICC के द्वारा जून 2018 में ही ले लिए गए थे.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *