WWWW लेकर पाक गेंदबाज ने मचाई तबाही, लगातार 11वीं सीरीज जीत पाक ने रचा इतिहास, टीम को मिली सजा – The Focus Hindi

WWWW लेकर पाक गेंदबाज ने मचाई तबाही, लगातार 11वीं सीरीज जीत पाक ने रचा इतिहास, टीम को मिली सजा

पाकिस्तान (Pakistan) ने दूसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज (West Indies) को 120 रनों से शिकस्त दी। इसके साथ ही मेजबान टीम पाकिस्तान ने तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की विजयी बढ़त अर्जित कर ली। मैच में पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 8 विकेट पर 275 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए वेस्टइंडीज की टीम 155 रन के स्कोर पर ऑल आउट हो गई।

टॉस जीतकर पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया लेकिन ओपनर बल्लेबाज फखर जमान 17 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। यहाँ से पिछले मैच में बेहतरीन साझेदारी करने वाली जोड़ी इमाम उल एक और बाबर आज़म ने मोर्चा संभाला। दोनों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए शतकीय भागीदारी की।

इमाम उल हक ने 72 रन बनाए। वहीँ बाबर आज़म के बल्ले से 77 रनों की पारी आई। एक समय पाकिस्तान का स्कोर 2 विकेट पर 187 रन था लेकिन यहाँ से विकेट पतन शुरू हो गया। एक के बाद एक बल्लेबाज आउट होते चले गए। अंततः पाकिस्तानी टीम ने 8 विकेट पर 275 रनों का स्कोर हासिल किया। वेस्टइंडीज के लिए अकील होसैन ने सबसे ज्यादा 3 विकेट झटके। अल्जारी जोसेफ और एंडरसन फिलिप ने भी 2-2 विकेट हासिल किये।

जवाब में खेलते हुए वेस्टइंडीज ने ओपनर बल्लेबाज शाई होप का विकेट जल्दी गंवा दिया। वह महज 4 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद शमराह ब्रूक्स और काइल मैयर्स ने दूसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय भागीदारी की। इस बीच मैयर्स 33 और ब्रेंडन किंग बिना खाता खोले आउट हो गए। कुछ देर बाद ब्रूक्स भी 42 रनों के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

यहाँ से वेस्टइंडीज को वापसी करने का मौका नहीं मिला । लगातार विकेट गिरते हुए विंडीज टीम 33वें ओवर में 155 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गई। पाकिस्तान के लिए मोहम्मद नवाज ने 4 और मोहम्मद वसीम जूनियर ने 3 विकेट झटके। शादाब खान को 2 विकेट मिले।

पाक टीम को मिली सजा
मोहम्मद नवाज ने 29वां ओवर करने आये। ओवर की पहली ही गेंद को अल्जारी जोसफ ने लेग साइड की ओर खेला और रन के लिए दौड़ पड़े। फील्डर ने जैसे ही गेंद फेंकी, तो बाबर आजम एक बड़ी गलती कर बैठे। उन्होंने गेंद को तो रोका, लेकिन इसे रोकने के लिए विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के एक ग्लव का इस्तेमाल किया। उन्होंने अपने दाएं हाथ में ग्लव पहना था और उससे गेंद को पकड़ा।

अंपायरों ने पेनल्टी के तौर पर टीम को सजा देते हुए 5 रन वेस्टइंडीज के स्कोर में जोड़ दिए। विकेटकीपर को छोड़कर किसी भी फील्डर को ग्लव या बाहरी लेग गार्ड पहनने की इजाजत नहीं होती है। इसके साथ ही हाथ या उंगलियों के बचाव के लिए कुछ भी चीज सिर्फ अंपायरों की सहमति के बाद ही पहनी जा सकती है।

Leave a Comment