Advertisement

भारत ने पोर्ट ऑफ़ स्पेन में खेले गए तीसरे वनडे (WI vs IND) में वेस्टइंडीज को 119 रनों से पराजित किया. मैच में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 36 ओवर में 225/3 रन बनाये. जवाब में वेस्टइंडीज के लिए बारिश के कारण डकवर्थ-लुईस नियम के तहत 35 ओवर में 257 रनों का लक्ष्य मिला.

Advertisement

Imageहालांकि टीम इंडिया की मजबूत गेंदबाजी के समक्ष मेजबान टीम सिर्फ 137 रनों पर सिमट गई. भारत की तरफ से बल्लेबाजी के दौरान शुभमन गिल ने 98 रन नाबाद पारी खेली.

शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच व सीरीज

Imageश्रृंखला में दमदार प्रदर्शन करने वाले शुभमन गिल को मैन ऑफ द मैच और तीन मैचों में 205 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. तीनों मैचों में गिल ने शानदार बल्लेबाजी की. मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी शानदार रही.

Imageधवन और गिल की जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 113 रनों की पार्टनरशिपकी. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने 74 गेंदों में 58 रनों की पारी खेली. कप्तान धवन के आउट होने के बाद मैच बारिश के कारण रुक गया. बारिश आने के समय टीम इंडिया का स्कोर 24 ओवर में 115/1 था. इस दौरान शुभमन गिल ने भी 60 गेंदों में अपने करियर का दूसरा अर्धशतक पूरा कर लिया था.

Imageबारिश रुकने के बाद मैच में ओवरों में घटौती की गयी. दोबारा मैच शुरू होने पर शुभमन गिल ने श्रेयस अय्यर के साथ दूसरे विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी निभाई.

33वें ओवर में टीम इंडिया ने 199 के स्कोर पर अय्यर 34 गेंदों में 44 रन का विकेट खो दिया. उसी ओवर में भारत ने 200 का आंकड़ा पार किया. 34वें ओवर में 211 के स्कोर पर सूर्यकुमार यादव (8) एक बार फिर फ्लॉप रहे.

Imageटीम इंडिया का स्कोर जब 36 ओवर में 225/3 था, तब फिर से बारिश आई और उसके बाद भारतीय पारी वहीं समाप्त हो गई. शुभमन गिल ने 98 गेंदों में 98 रनों की शानदार पारी खेली. विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन 6 रन बनाकर नाबाद रहे. वेस्टइंडीज की तरफ से हेडन वॉल्श ने दो और अकील होसैन ने एक विकेट हासिल किया.

Imageलक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज को दूसरे ही ओवर में दो झटके लगे और स्कोर 0/2 हो गया था. शाई होप भी सिर्फ 22 रन बनाकर 10वें ओवर में 47 के स्कोर पर आउट हो गए. ब्रैंडन किंग और निकोलस पूरन ने 42-42 रनों की पारी खेली. इन दोनों के आउट होते ही विंडीज पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी.

Imageवेस्टइंडीज की टीम 26 ओवर में ही 137 रन बनाकर पवेलियन लौट गयी.जिसमें आखिरी 6 विकेट सिर्फ 34 रनों के अंदर पवेलियन लौटे. भारत की तरफ से युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा चार विकेट लिए, वहीं मोहम्मद सिराज एवं शार्दुल ठाकुर ने दो-दो विकेट अपने नाम किये.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *