Advertisement

यूएई में पाकिस्तान सुपर लीग के साथ ही इंग्लैंड में वाइटलिटी ब्लास्ट (Vilality Blast) टी20 टूर्नामेंट की शुरुआत भी हो गई है.

Advertisement

9 जून को नॉटिंघमशर और वरसेस्टरशर (Nottinghamshire vs Worcestershire) के बीच गजब का मुकाबला देखने को मिला. इस मैच में मोईन अली (Moeen Ali) की कप्तानी में वरसेस्टरशर ने पहले खेलते हुए छह विकेट पर 152 रन बनाए. फिर नॉटिंघम को जीत से रोक दिया और मैच टाई करा दिया.

आईपीएल 2021 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए धमाकेदार बल्लेबाज करने वाले मोईन अली बैटिंग में तो नहीं चले लेकिन बॉलिंग में कमाल दिखाया. वहीं नॉटिंघमशर की टीम छह ओवर में 76 रन बनाने के बाद भी जीत से दूर रह गई. नॉटिंघमशर के कप्तान स्टीवन मुलानी ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी. उसके गेंदबाजों ने कप्तान के फैसले को सही साबित किया.

इसके चलते 26 रन पर वरसेस्टर के तीन विकेट गिर गए. ओपनर रिकी वेसेल्स (14), ब्रेट डी ओलिवियरा (5) और मोईन अली (6) सस्ते में निपट गए. ऐसे में जैक लिब्बी ने पारी को संभाला. उन्होंने 43 गेंद में तीन चौकों की मदद से 52 रन की पारी खेली. वहीं छठे नंबर के बल्लेबाज रॉस व्हाइटली ने 35 गेंद में दो चौकों और दो छक्कों से 42 रन बनाकर टीम को 150 के पार पहुंचाया. नॉटिंघम के लिए ल्यूक फ्लेचर और मैथ्यू कार्टर ने दो-दो विकेट लिए.

क्लार्क-हेल्स ने 6 ओवर में ही कूटे 76 रन
152 रनों का लक्ष्य वरसेस्टर की पिच पर ज्यादा नहीं था. यह नॉटिंघम के ओपनरों जो क्लार्क और एलेक्स हेल्स ने साबित किया. दोनों ने पहले विकेट के लिए छह ओवरों के अंदर ही 76 रन फोड़ दिए. क्लार्क ने 21 गेंद में दो चौकों और चार छक्कों से 45 और हेल्स ने 18 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों से 31 रन का पारी खेली.

इस तरह से टीम आसान जीत की तरह बढ़ रही थी. ऐसे में वरसेस्टरशर की स्पिन जोड़ी मोईन अली और ईश सोढ़ी मोर्चे पर आए. दोनों ने रनों पर अंकुश लगाया तो विकेट भी चटकाए. सोढ़ी ने क्लार्क को चलता किया तो मोईन अली ने बेन डकेट (6) और टॉम मूरेस (12) के विकेट लिए. वहीं हेल्स चार्ली मौरिस के शिकार बने.

इस तरह नॉटिंघम का स्कोर बिना नुकसान के 76 रन से तीन विकेट पर 85 रन हो गया. इसके बाद भी लगातार विकेट गिरते रहे. समित पटेल (12), स्टीवन मुलानी (7) और ल्यूक फ्लेचर (0) कुछ खास नहीं कर पाए. हालांकि पीटर ट्रेगो एक छोर पर डटे रहे. उन्होंने 38 गेंद में तीन चौकों से 35 रन की संयमित पारी खेली और टीम का स्कोर बराबर कराया.

आखिरी दो ओवर में 10 रन भी नहीं बने
आखिरी दो ओवरों में नॉटिंघमशर को जीत के लिए 10 रन की दरकार थी और उसके हाथ में पांच विकेट थे मगर उसके बल्लेबाज मौका गंवा बैठे. 19वां ओवर चार्ली मौरिस ने किया और केवल पांच रन दिए. साथ ही कप्तान मुलानी को आउट कर दिया.

आखिरी ओवर की जिम्मेदारी जोस टंग के पास थी. उन्होंने गजब की बॉलिंग की और चार रन ही दिए. जरूरी रन बनाने की कोशिश में नॉटिंघम को दो बल्लेबाज रन आउट हो गए. इस तरह मोईन अली ने हारा हुआ टाई करा लिया. मोईन ने 4 ओवर में 15 रन देकर 2 विकेट हासिल किया.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *