IND vs SA : विश्व कप से पहले आखिरी बार मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, हो सकते हैं ये बदलाव – The Focus Hindi

IND vs SA : विश्व कप से पहले आखिरी बार मैदान पर उतरेगी भारतीय टीम, हो सकते हैं ये बदलाव

भारत ने भले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली हो, लेकिन उसके लिये आदर्श टीम संयोजन हासिल करना अब भी बाकी है। इंदौर के होलकर स्टेडियम में मंगलवार को होने वाले तीसरे टी20 में रोहित शर्मा की टीम विश्व कप से पहले यह संयोजन तलाशने का आखिरी प्रयास करेगी।

टीम की सबसे बड़ी चिंता गेंदबाजी है। दीपक चाहर (चार ओवर, 24 रन) के अलावा गुवाहाटी टी20 मैच में सभी गेंदबाज महंगे साबित हुए। विश्व कप से जसप्रीत बुमराह के बाहर होने के साथ ही प्रबंधन की समस्या बढ़ गई है। दक्षिण अफ्रीका सीरीज में बुमराह की जगह चुने गए मोहम्मद सिराज यदि ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए संभावित खिलाड़ी हैं, तो उन्हें तीसरे टी20 में खिलाना चाहिए।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) सूत्रों के अनुसार लोकेश राहुल और विराट कोहली को इंदौर टी20 के लिए आराम दिया गया है। इस स्थिति में विश्व कप टीम के अतिरक्ति खिलाड़ी श्रेयस अय्यर भी एकादश में जगह पा सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के लिए, उसके शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी को आक्रामक रवैया अपनाना होगा। ऐसा न हो कि रविवार को अपना दूसरा टी20 शतक बनाने वाले डेविड मिलर को एक बार फिर बड़े रन बनाने के लिए अकेला छोड़ दिया जाए। तेम्बा बावुमा और राइली रूसो ने लगातार दूसरे मैच में शून्य रन बनाये, जो वश्वि कप से ठीक पहले प्रोटियाज के लिए अच्छा अंदेशा नहीं है।

पिछली आठ पारियों में केवल 68 रन बनाने वाले क्विंटन डिकॉक का अर्धशतक टीम के लिए अच्छी खबर है, हालांकि उन्हें रनों की रफ्तार बढ़ानी होगी। केशव महाराज को छोड़कर रविवार को दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी सामान्य रही और तेज गेंदबाजों ने कई फुलटॉस गेंदें फेंकीं। बावुमा को उम्मीद होगी कि इंदौर में उनके गेंदबाज बेहतर अनुशासन के साथ गेंदबाजी करेंगे।

Leave a Comment