VIDEO:हसन अली की सुनामी में उड़ा इंग्लैंड, लॉर्ड्स के मैदान में रचा नया इतिहास, खत्म किया 11 साल का सुखा! – The Focus Hindi

VIDEO:हसन अली की सुनामी में उड़ा इंग्लैंड, लॉर्ड्स के मैदान में रचा नया इतिहास, खत्म किया 11 साल का सुखा!

इंग्‍लैंड और पाकिस्‍तान के बीच ऐतिहासिक लॉर्ड्स मैदान पर शनिवार को तीन मैचों की सीरीज का दूसरा वनडे खेला जा रहा है।

पहले वनडे मैच में हार का सामने करने वाली टीम पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर इंग्‍लैंड को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। तेज गेंदबाज हसन अली की शानदार गेंदबाजी की बदौलत इंग्‍लैंड की टीम 45.2 ओवर में 247 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज हसन अली ने 9.2 ओवर की गेंदबाजी में 51 रन देकर ससे अधिक पांच विकेट हासिल किये और कई रिकॉर्ड्स बनाए। आपको बता दें पांच विकेट लेकर हसन अली का नाम लॉर्ड्स के सम्‍मानित बोर्ड में भी दर्ज हो गया है।

इंग्लैंड के खिलाफ हसन अली ने मैच में डेविड मलान (0), बेन स्‍टोक्‍स (22), जॉन सिम्‍पसन (17), क्रैग ओवर्टन (0) और साकिब महमूद (8) को अपना आउट कर पवेलियन की राह दिखाई। हसन अली ने अपने वनडे करियर में चौथी बार एक पारी में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने का कारनामा किया। 2017 के बाद पहली बार उन्‍होंने एक पारी में पांच विकेट हासिल किये हैं।

पिछले पांच सालों में केवल दो ही गेंदबाज चार बार एक पारी में पांच या ज्‍यादा विकेट लेने में सफल  हुए हैं। इनके नाम हैं न्‍यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्‍ट और हसन अली। हसन अली इसके साथ ही वनडे क्रिकेट में बेन स्‍टोक्‍स को सबसे ज्‍यादा पांच बार आउट करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

हसन अली ने इस मामले में भारत के रविचंद्रन अश्विन का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्‍होंने वनडे में बेन स्‍टोक्‍स को सबसे अधिक चार बार आउट किया था। ऑस्‍ट्रेलिया के जेम्‍स फॉकनर और क्लिंट मैकॉय तीन-तीन बार बेन स्‍टोक्‍स को आउट करके संयुक्‍त रूप से तीसरे स्‍थान पर काबिज हैं। हसन अली के पांच विकेट के साथ लॉर्ड्स ग्राउंड ने भी इतिहास रच दिया।

लॉर्ड्स दुनिया का पहला ऐसा मैदान बन गया है जहां अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 200 बार एक पारी में पांच विकेट लिए गए हो। ऐतिहासिक मैदान पर एक पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज टेड पिएट (1884) थे। इसके बाद एक पारी में पांच विकेट लेने वाला 100वां गेंदबाज इयान बॉथम (1979) बने।

हसन अली 200वां पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। हसन अली इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में पांच या इससे ज्‍यादा विकेट लेने वाले चौथे पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज बन गये हैं।

हसन अली से पहले वकार यूनिस (2001), शोएब अख्‍तर (2005), उमर गुल (2010) यह कमाल कर चुके हैं। हसन अली ने 11 साल का सूखा खत्‍म करते हुए इंग्‍लैंड के वनडे में पांच विकेट लिए।

Leave a Comment