Advertisement

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैच की श्रृंखला का दूसरा और आखिरी टेस्ट बर्मिंघम में खेला गया।

Advertisement

चार से भी कम दिनों में मेहमान टीम ने इंग्लैंड को 8 विकेट से पराजित कर दिया। इस जीत की बदौलत न्यूजीलैंड ने श्रृंखला पर न केवल 1-0 से कब्जा किया बल्कि आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भी टीम इंडिया का नंबर 1 से पत्ता साफ कर दिया।

ICC Test Ranking में टीमों का ताजा हाल

इंग्लैंड के विरुद्ध न्यूजीलैंड की 8 विकेट की जीत के बाद आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में भारतीय टीम से पहला स्थान छिन गया है। बता दे कि इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड दूसरे टेस्ट के पहले तक भारत 24 मैचों में 121 की रेटिंग के साथ नंबर 1 बना हुआ था। लेकिन अब ये स्थान न्यूजीलैंड टीम का हो गया है।

उनके खाते में 21 मैच के दौरान 123 रेटिंग अंक हो गए हैं। नंबर 3 पर 108 की रेटिंग के साथ ऑस्ट्रेलिया विराजमान है। न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 साल बाद घर पर मिली 1-0 की हार के बाद इंग्लैंड 107 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे से चौथे पायदान पर फिसल गया। इसके बाद 94 की रेटिंग वाली पाकिस्तान की टीम पांचवें स्थान पर नजर आ रही है।

टीम इंडिया के पास दोबारा नंबर 1 बनने का मौका

बेशक टीम इंडिया से दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम का ताज छिन गया हो। लेकिन कुछ ही दिन में उनके पास दोबारा नंबर 1 बनने का मौका होगा।

गौरतलब हो कि 18 जून से साउथैम्पटन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाना है। अगर भारत ये मैच जीत लेता है तब वो टेस्ट का वर्ल्ड चैंपियन बनने के अलावा टेस्ट रैंकिंग (Test Ranking) में भी नंबर 1 बन जाएगा।

न्यूजीलैंड को मिली 8 विकेट से जीत

इंग्लैंड के खिलाफ न्यूजीलैंड ने दूसरा टेस्ट 8 विकेट से जीतकर सीरीज भी 1-0 से अपने नाम कर ली। टॉस जीतकर मेजबानों ने पहली पारी में 303 रन बनाए थे। जवाब में मेहमान टीम ने 388 रनों का स्कोर खड़ा करते हुए 85 रनों की बढ़त बनाई।

85 रनों से पिछड़ने के बाद इंग्लिश टीम की दूसरी पारी 122 पर ढह गई। इस प्रकार कीवी टीम को 38 रनों का टारगेट मिला। जिसे उन्होंने 2 विकेट गंवाने के बाद हासिल कर लिया। डेवोन कॉनवे (306 रन) और रोरी बर्न्स (238 रन) प्लेयर ऑफ द सीरीज और मैट हेनरी को प्लेयर ऑफ द मैच बने।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *