92* रन ठोक डी कॉक ने रचा इतिहास, तोड़ा बाबर आजम-लारा व डीविलियर्स का रिकॉर्ड, बने पहले ऐसे अनलकी बल्लेबाज – The Focus Hindi

92* रन ठोक डी कॉक ने रचा इतिहास, तोड़ा बाबर आजम-लारा व डीविलियर्स का रिकॉर्ड, बने पहले ऐसे अनलकी बल्लेबाज

इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के मध्य वनडे सीरीज (ENG vs SA) का तीसरा मैच बारिश की वजह से रद्द करना पड़ा. लीड्स ODI रद्द होने के बाद दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई. मुकाबले में पहले बल्लेबानी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 27.4 ओवर में 2 विकेट खोकर 159 रन बनाये थे कि बारिश ने मोर्चा संभाल लिया.

Imageबारिश के लगातार होने की वजह से आगे खेल संभव नहीं हो सका. आखिर में मैदानी अम्पायर्स ने मैच को बिना किसी नतीजे के रद्द कर दिया. मैच में टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका ने बल्लेबाजी करने का निर्णय किया. दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही.

Imageसलामी बल्लेबाज जानेमन मलान 11 रन बनाकर डेविड विली की गेंद पर आउट हो गये. शुरुआती विकेट जल्दी गिर जाने के बाद क्विंटन डी कॉक और रासी वैन डर डुसेन ने मोर्चा संभाला. दोनों ने अफ्रीका टीम के स्कोर को 99 रन तक पहुँचाया. इस बीच डुसेन को 26 रन के निजी स्कोर पर आदिल रशीद ने बेयरस्टो के हाथों कैच कराकर पवेलियन की राह दिखाई.

Imageक्विंटन डी कॉक ने बिना किसी दबाव के शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. बारिश की वजह से जब खेल रुका तब डी कॉक 92 रन बनाकर नाबाद थे. वहीं एडेन मार्करम भी 24 रन बनाकर उनका साथ दे रहे थे. बारिश की वजह से दोनों टीमों के लिए 45-45 ओवर निर्धारित थे.

Imageहालांकि दक्षिण अफ्रीका की पारी के 28वें ओवर के बाद खेल दोबारा शुरू नहीं हुआ. बारिश की खलल की वजह से मैच बिना नतीजे के समाप्त हो गया. वहीं इस तरह सीरीज भी 1-1 से बराबरी पर छुटी. सीरीज के पहले मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 62 रनों से हराकर जीत हासिल की थी. इसके बाद दूसरे मैच में मेजबान इंग्लैंड ने जोरदार वापसी की और दक्षिण अफ्रीका को 118 रनों से पराजित किया था.

डी कॉक ने रचा इतिहास

Imageडी कॉक ने नाबाद 92 रन बनाकर एक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. डी कॉक वनडे क्रिकेट में मुशफिकुर रहीम को पीछे छोड़ सर्वाधिक बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गये हैं. डी कॉक ने इसके अलावा इंग्लैंड के विरुद्ध सर्वाधिक रन बनाने के मामले में बाबर आजम (816 रन) और लारा (795 रन) को पीछे छोड़ा.

चौथी बार अर्द्धशतकीय पारी खेली डी कॉक ने डीविलियर्स को पीछे छोड़ा. डीविलियर्स ने इंग्लैंड के विरुद्ध 3 बार अर्द्धशतकीय पारी खेली है. इसके साथ ही डी कॉक पहले ऐसे बल्लेबाज बन गये हैं जो बारिश की वजह से 90 से अधिक रन बनाते हुए नाबाद रहे.

Leave a Comment