Advertisement

इस वक्त शिल्पा शेट्टी (Shilpa shetty) के हसबैंड राज कुंद्रा (Raj Kundra) पॉर्न फिल्म मामले (Porn films case) को लेकर सुर्खियों में हैं।

Advertisement

अब राज कुंद्रा के बिजनेस पर हर किसी की निगाह है, लोग उनकी कमाई के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं। एक ब्रिटिश इंडियन बिजनसमैन के तौर पर जाने जानेवाले राज कुंद्रा को साल 2004 में ब्रिटिश मैग्ज़ीन Success में 198वां सबसे अमीर ब्रिटिश एशियन बताया गया था।

Raj Kundra network spreads from Mumbai to London, started UK based company with relatives and chat with WhatsApp group | मुंबई से लंदन तक फैला है Raj Kundra का जाल, रिश्तेदार संग
पिता लंदन में थे बस कंडक्टर
उनके पिता बाल कृष्णन कुंद्रा भंटिंडा से लंदन जाकर बस गए थे और वहां बस कंडक्टर का काम शुरू किया। इसी के साथ वह अपना छोटा-मोटा बिजनेस भी करने लगे थे और मां उषा रानी कुंद्रा शॉप में असिस्टेंट के तौर पर काम किया करती थीं। कुंद्रा का जन्म लंदन में हुआ और वह वहीं पले-बढ़े। 18 साल की उम्र में कुंद्रा बिजनेस के सिलसिले में दुबई और नेपाल पहुंचे जहां से पश्मीना शॉल का बिजनेस शुरू किया और ब्रिटेन में इसे बेचकर अच्छी कमाई करने लगे।

राज कुंद्रा ने दुबई में शुरू किया बिजनस
इसके बाद कुंद्रा दुबई की तरफ मुड़े Essential General Trading LLC कंपनी का सेटअप किया जो महंगे मेटल्स, कंस्ट्रक्शंस, माइनिंग और एनर्जी प्रॉजेक्ट्स आदि में डील करती थी। उस वक्त भी वह बॉलिवुड फिल्मों के फाइनेंस और प्रॉडक्शन जैसे काम से जुड़े थे।

कई कंपनियों से जुड़े राज
कुंद्रा देखते ही देखते में कई तरह के बिजनेस में अपना पैर पसार चुके थे। कुंद्रा Essential Sports and Media से जुड़े जो प्रॉडक्शन और डिस्ट्रीब्यूशन के साथ-साथ बड़े इन्वेस्टमेंट और इक्विटी मार्केट में प्राइवेट फंड ट्रेडिंग में इन्वेस्ट करती थी। इसके अलावा सतयुग गोल्ड, सुपर फाइट लीग, मुंबई में रेस्ट्रॉन्ट चेन Bastian Hospitality से भी जुड़े।

पहला लाइव स्ट्रीमिंग ऐप
साल 2015 में कुंद्रा ऑनलाइन और टेलिविजन ब्रॉडकास्ट प्लैटफॉर्म Best Deal TV के प्रमोटर्स में से एक थे, जिसके को-प्रमोटर अक्षय कुमार भी थे। गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के इनिशिएटिव स्टार्टअप इंडिया के तहत कुंद्रा ने पहला लाइव स्ट्रीमिंग सोशल मीडिया ऐप ‘जल्दी लाइव स्ट्रीम ऐप’ लॉन्च किया था।

आर्म्सप्राइम मीडिया की चर्चा
पॉर्न फिल्में बनाने और उन्हें मोबाइल ऐप पर रिलीज़ करने के आरोप में राज कुंद्रा की गिरफ्तारी हो चुकी है और इसे लेकर आर्म्सप्राइम मीडिया नामक कंपनी कॉन्ट्रोवर्सी में छाई है जिसके दो डायरेक्टर्स हैं संजय कुमार त्रिपाठी और सौरभ कुशवाह। आर्म्सप्राइम मीडिया प्राइवेट लिमिटेड एक प्राइवेट कंपनी है जिसकी शुरुआत साल 2019 फरवरी में हुई। इस नॉन-गवर्नमेंट कंपनी के रूप में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज, मुंबई के साथ रजिस्टर किया गया है। इसके साथ ही कंपनी 10 लाख रुपए के ऑथराइज्ड शेयर की पूंजी के साथ खेल और मनोरंजन से जुड़े अलग फील्ड में शामिल है।

आर्म्सप्राइम मीडिया की आखिरी एनुअल मीटिंग 25 सितम्बर 2019 को हुई थी और मिनिस्ट्री ऑफ कॉर्पोरेट अफेयर्स (एमसीए) के रिकॉर्ड के अनुसार, इसकी बैलेंस शीट आखिरी बार 31 मार्च, 2019 को दाखिल की गई थी। इस कंपनी के दो डायरेक्टर्स हैं संजय कुमार त्रिपाठी और सौरभ कुशवाह हैं। संजय त्रिपाठी Invesco Asset Management India, Spartech Ventures, Travxo Technologies, Agilio Digital Solutions और Agilio Labs जैसी कई और कंपनी के भी डायरेक्टर हैं।

9 कंपनियों के डायरेक्टर हैं राज
वहीं शिल्पा शेट्टी के हसबैंड राज कुंद्रा उर्फ रिपु सूदन कुंद्रा भी 9 अलग-अलग कंपनियों के डायरेक्टर हैं। राज शिल्पा योग प्राइवेट लिमिटेड के भी डायरेक्टर हैं। बतौर डायरेक्टर राज कुंद्रा की कंपनियों की बात करें तो इनमें सिनेमेशन मीडिया वर्क्स (Cinemation Media Works), बास्टियन हॉस्पिटैलिटी (Bastian Hospitality), कुंद्रा कंस्ट्रक्शंस ( Kundra Constructions), जेएल स्ट्रीम (J.L. Stream), एक्वा एनर्जी बेवरेजेज ( Aqua Energy Beverages), वियान इंडस्ट्रीज ( Viaan Industries), होल एंड देम सम प्राइवेट लिमिटेड (Whole and Them Some Private Limited) और क्लियरकॉम प्राइवेट मीडिया (Clearcom Private Media) शामिल हैं।

दिवालिया होने के कगार पर शिल्पा-राज की कंपनी, नहीं दिए कर्मचारियों के पैसे - demonetisation hits shilpa shetty and raj kundra best deal tv company yet to pay employees - AajTak
राज से ज्यादा शिल्पा के पास कंपनियां
इनमें कंद्रा कंस्ट्रक्शंस की बात करें तो शिल्पा शेट्टी और राज दोनों डायरेक्टर हैं, हालांकि अब यह कंपना रोल से बाहर है। वहीं शिल्पा शेट्टी की बात करें तो वह करीब 23 कंपनियों की डायरेक्टर रह चुकी हैं, जिनमें से कुछ कंपनियां अब रोल से बाहर हो चुकी हैं।

राज कुंद्रा को मिला था अवॉर्ड
कुंद्रा को साल 2019 में स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े रहने की वजह से Champions of Change Award भी मिल चुका है।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *