66666 रोहित ने मचाया कोहराम, दुनिया के सबसे धांसू रिकॉर्ड पर किया कब्जा, बने 7 अद्भुत रिकॉर्ड - The Focus Hindi

66666 रोहित ने मचाया कोहराम, दुनिया के सबसे धांसू रिकॉर्ड पर किया कब्जा, बने 7 अद्भुत रिकॉर्ड

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

रोहित शर्मा ने बतौर कप्तान शानदार आगाज किया है. टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 7 विकेट से हराया. इसके साथ टीम ने 3 मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. मैच में रोहित शर्मा ने 55 रन बनाए. मैच में न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए 153 रन बनाए थे. टीम ने लक्ष्य को 17.2 ओवर में 3 विकेट खाेकर हासिल कर लिया. केएल राहुल ने भी अर्धशतकीय पारी खेली. सीरीज का अंतिम मैच 21 नवंबर को कोलकाता में खेला जाना है. मैच में रोहित ने 6 बड़े रिकॉर्ड बना दिए. आइए इस रिकॉर्ड को जानते हैं.

Advertisement

मैच में रोहित शर्मा ने अर्धशतक लगाया. उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में 29वीं बार 50 से अधिक स्कोर बनाया. यह एक रिकॉर्ड है. विराट कोहली (Virat Kohli)भी सबसे अधिक 29 बार यह कारनामा कर चुके हैं. रोहित ने 4 शतक और 25 अर्धशतक लगाया है. कोहली अब तक शतक नहीं लगा सके हैं. टी20 इंटरनेशनल में सबसे अधिक शतक लगाने वर्ल्ड रिकॉर्ड रोहित के ही नाम है.

मैच में रोहित शर्मा और केएल राहुल (KL Rahul) ने शतकीय साझेदारी की. दोनों ने पहले विकेट के लिए 117 रन जोड़े. दोनों की यह टी20 इंटरनेशनल की 5वीं शतकीय साझेदारी है. यह भी यह रिकॉर्ड है. पाकिस्तान के बाबर आजम (Babar Azam)ओर मोहम्मद रिजवान (Mohammad Rizwan)भी बतौर जाेड़ी सबसे अधिक 5 बार शतकीय साझेदारी की है.

रोहित शर्मा ने मैच में 5 छक्के लगाए. उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में 454 छक्के हो गए हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में 450 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. दुनिया के सिर्फ तीन खिलाड़ी ही ऐसा कर सके हैं. रोहित से पहले क्रिस गेल (Chris Gayle) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी भी ऐसा कर चुके हैं.

रोहित शर्मा टी20 इंटरनेशनल में 25वीं बार 50 से अधिक रन बनाकर टीम को जीत दिलाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. वे तीन बार शतक और 22 बार अर्धशतक लगाकर ऐसा कर चुके हैं. दुनिया का अन्य कोई खिलाड़ी ऐसा नहीं कर सका है. विराट कोहली 20 बार यह कारनामा करके दूसरे नंबर पर हैं.

रोहित शर्मा बतौर खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल में 13 बार 100 से अधिक रन की साझेदारी कर चुके हैं. यह भी एक रिकॉर्ड है. उन्होंने केएल राहुल के साथ 5 बार, शिखर धवन के साथ 4 बार, विराट कोहली के साथ 3 बार और सुरेश रैना के साथ एक बार 100 से अधिक रन जोड़े हैं.

रोहित शर्मा बतौर कप्तान घर में सबसे कम मैचों में 10 जीत हासिल करने वाले भारतीय कप्तान बन गए हैं. उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को घर में 11 में से 10 टी20 मैच में जीत दिलाई है. विराट कोहली और एमएस धोनी ने यहां तक पहुंचने के लिए 15 से अधिक मैच लिए थे.

Advertisement

Leave a Comment