6 भारतीय बल्लेबाज जिनके शतक लगाने पर कभी नहीं हारी टीम, नंबर 6 जैसा हीरा मिलना मुश्किल – The Focus Hindi

6 भारतीय बल्लेबाज जिनके शतक लगाने पर कभी नहीं हारी टीम, नंबर 6 जैसा हीरा मिलना मुश्किल

क्रिकेट में शतक को सबसे ज्यादा तवज्जो मिलती है और अगर यह शतक टेस्ट क्रिकेट में लगे तो फिर क्या ही कहना.

इससे भी ऊपर जब कोई खिलाड़ी शतक लगाए और उस मैच में टीम हारे नहीं तो फिर वारे-न्यारे हो जाते हैं. भारतीय टीम के पास भी कुछ ऐसे नगीने हैं जो जब भी शतक लगाकर चमकते हैं तो टीम कभी नहीं हारती है. इस लिस्ट में विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिंह धोनी जैसे नाम नहीं हैं.

बल्कि कुछ दूसरे खिलाड़ी है जिनके नाम आपको चौंकाने के साथ ही खुश भी कर सकते हैं. लिस्ट देखने के बाद आप चाहेंगे कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में ये खिलाड़ी शतक लगाए जिससे कि भारत की जीत तय हो. तो देखिए वो सितारे जिनके शतक लगाने पर भारत कभी टेस्ट नहीं हारा है.

सौरव गांगुली
इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है सौरव गांगुली का. भारत के पूर्व कप्तान ने जब भी टेस्ट में शतक लगाया तो टीम इंडिया कभी नहीं हारी. सौरव गांगुली ने 16 बार टेस्ट में शतक लगाया और हर बार भारतीय टीम या तो जीती या फिर मैच बराबरी पर छूटा.

गुंडप्पा विश्वनाथ
लिस्ट में दूसरा नाम भारत के सबसे स्टाइलिश बल्लेबाजों में शामिल गुंडप्पा विश्वनाथ का है. उन्होंने टेस्ट में 14 शतक लगाए और हर बार इस पारी ने टीम की मदद की.

अजिंक्य रहाणे
भारतीय टेस्ट टीम के वर्तमान उपकप्तान अजिंक्य रहाणे का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हैं. उन्होंने जब भी सैकड़ा लगाया है तो भारत की हार कोसों दूर चली गई. अजिंक्य रहाणे ने टेस्ट में अब तक 12 शतक लगाए हैं और हर बार टीम इंडिया अजेय रही है.

गौतम गंभीर
टीम इंडिया के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर का नाम भी इस लिस्ट का हिस्सा है. उन्होंने नौ बार टेस्ट शतक लगाया और उनके शतक ने हमेसा भारतीय टीम को सुरक्षित किया. साथ ही विरोधी टीमों की जीत की उम्मीद को धराशायी किया.

रोहित शर्मा
हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा का टेस्ट करियर वैसे तो हिचकोले खाता हुआ सा है. लेकिन जब भी वे शतक लगाने में कामयाब हुए हैं तो टीम इंडिया का पलड़ा जीत की तरफ गया है. उन्होंने टेस्ट में सात शतक लगाए हैं और इस दौरान भारत कभी नहीं हारा.

महेंद्र सिंह धोनी

इस लिस्ट में टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी आता है। महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में 6 शतक लगाए और जब भी उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाया तब भारत को हार नहीं मिली। भारत ने 4 मैचों में जीत दर्ज की, तो वहीं दो मैच रद्द हो गए।

Leave a Comment