Advertisement

करियर के पहले ही मैच में विकेट लेना हर गेंदबाज का सपना होता है. और अगर डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर विकेट मिल जाये. तो फिर सोने पे सुहागा से कम नहीं.

Advertisement

क्रिकेट की तारीख में बहुत कम ही ऐसे मौके आएं है. जब किसी गेंदबाज को उसके करियर की पहली ही गेंद पर विकेट मिला हो. अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार ऐसा मजेदार कारनामा करने का श्रेय ऑस्ट्रेलिया के टॉम हॉरन को जाता है. जिन्होने 1983 में इंग्लैण्ड के खिलाफ सिडनी ग्रांउड में यह कारनामा किया था.

भारत की तरफ से पहली यह कारनामा 1997 में श्रीलंका के खिलाफ नीलेश कुलकर्णी ने किया था. तब से अब तक 6 भारतीय गेंदबाज यह यह कारनामा कर चुके है.

1. नीलेश कुलकर्णी
नीलेश कुलकर्णी ने यह कारनामा श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच में किया था. उन्होने डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर मर्वन अट्टापट्टू को आउट किया था. टेस्ट मैच में यह कारनामा करने वाले वे एकमात्र भारतीय गेंदबाज है.

2. सद्गोपन रमेश
सितंबर 1999 में सदगोपन रमेश ने वेस्टइंडीज के खिलाफ निक्सन मैलकम को आउट करके यह कारनामा किया था. वह वनडे क्रिकेट में यह कारनामा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बने.

3. भुवनेश्वर कुमार
वनडे मैच में दुसरी बार यह कारनाम तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने किया. उन्होने दिसम्बर 2012 में पाकिस्तान के मोहम्मद हफीज को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की.Ajit Agarkar - The underrated.
4. अजित अगरकर
टी-20 में पहली बार इस कारनामे को अंजाम देने वाले भारतीय गेंदबाज अजित अगरकर है. उन्होने द. अफ्रीका के खिलाफ दिसम्बर 2006 में यह उपलब्धि हासिल की. उन्होने अपने पर्दापण मैच की पहली ही गेंद पर हर्शल गिब्स को पवेलियन लौटाया था.

5. प्रज्ञान ओझा
2009 में स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने बांग्लादेश के खिलाफ यह उपलब्धि हासिल की. उन्होने पहली ही गेंद पर शाकिब उल हसन का विकेट चटकाया.

6. विराट कोहली
विराट कोहली का नाम इस लिस्ट में थोड़ा हैरान करने वाला जरूर है. लेकिन वह भी यह कारनाम कर चुके है. उन्होने 2011 में इंगलैण्ड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच की पहली ही गेंद पर केविन पीटरसन का विकेट चटकाया था.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *