Advertisement

क्रिकेट खेलने वाले हर खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपने देश के लिए इंटरनेशनल लेवल पर क्रिकेट खेले. लेकिन बहुत कम खुशकिस्मत खिलाड़ियों का ही यह सपना पूरा हो पाता है.

Advertisement

कई खिलाड़ियों को जहां देर से मौका मिलता है तो वहीं कुछ को बेहद कम उम्र में नेशनल टीम में एंट्री मिल जाती है. आज हम कुछ ऐसे ही क्रिकेटर के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हे बेहद कम उम्र में ही नेशनल टीम की तरफ से खेलने का मौका मिल गया.Hasan Raza welcomes introduction of minimum age restriction for playersहसन रजाः पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के हसन राजा इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे कम उम्र में डेब्यू करने वाले क्रिकेटर हैं. हसन राजा ने महज 14 साल की उम्र में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का आगाज किया था. हसन राजा ने 14 साल 227 दिन की उम्र में ही इंटरनेशनल करियर में डेब्यू कर लिया था. हसन राजा ने अपना पहला मैच 24 अक्टूबर 1996 को जिम्बाब्वे के खिलाफ खेला था.

मुश्ताक मोहम्मदः इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर पाकिस्तान के ही मुश्ताक मोहम्मद हैं जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में डेब्यू 15 साल और 124 दिन की उम्र में करी थी. मुश्ताक मोहम्मद ने अपना पहला मैच साल 1959 में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेला था.

आकिब जावेदः तीसरे पायदान पर भी एक पाकिस्तानी क्रिकेटर विराजमान हैं. पाकिस्तान के आकिब जावेद ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 साल 189 दिन की उम्र में की थी. आकिब जावेद ने अपना पहला मैच 10 फरवरी 1989 को वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

सचिन तेंदुलकरः क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारत के सचिन तेंदुलकर ने अपने इंटरनेशनल करियर की शुरुआत 16 साल 205 दिन की उम्र में की थी. सचिन तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला मैच 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची में खेला था.

आफताब बलूचः पाकिस्तान के आफताब बलूच ने अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत 16 साल 221 दिन की उम्र में की थी. आफताब बलूच ने अपना पहला मैच 8 नवंबर 1969 को ढ़ाका में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था.

कम उम्र में डेब्यू करने वाले अन्य भारतीय
सचिन तेंदुलकर (16 साल 205 दिन) के अलावा पीयूष चावला (17 साल 75 दिन), पार्थिव पटेल (17 साल), मोहिंदर अमरनाथ, वी मेहरा, हरभजन सिंह (17 साल) शामिल हैं. इसके अलावा इशांत शर्मा, रवि शास्त्री, चेतन शर्मा (18 साल) इरफान पठान (19 साल) कम उम्र में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *