Advertisement

जब भी कोई बल्लेबाज शतक बनाता है तो उसका एक लक्ष्य होता है की उसकी टीम को जीत मिले.

Advertisement

जिससे उनका शतक टीम के काम आ सके और एक बल्लेबाज के लिए वो बहुत मुश्किल काम होता है. जब उसके शतक लगाने के बाद भी टीम को मैच में हार का सामना करना पड़ें. भारतीय बल्लेबाज जब शतक बनाते हैं तो अधिकतर मैच में उनकी टीम को जीत हासिल होती है क्योंकि उनका खेल अच्छा मैदान पर नजर आता है.

लेकिन ऐसे कुछ भारतीय खिलाड़ी भी टीम में मौजूद रहे हैं. जिनका शतक टीम के काम नहीं आ सका और हार का सामना करना पड़ा. आज हम आपको उन 5 बल्लेबाज के बारें में बताने जा रहे हैं. जिनके शतक लगाने के बाद भारतीय टीम को जीत नसीब नहीं हुई. हालाँकि इस लिस्ट में एक दिग्गज खिलाड़ी का नाम भी शामिल रहा है. लिस्ट में शामिल खिलाड़ियों को देखकर आप चौंक भी सकते हैं. आइए जानें-

5. रमन लांबा
रमन लांबा ने अपने करियर में 32 एकदिवसीय मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 27 के औसत से 783 रन बनाये और इसमें एक शतक भी शामिल है. उन्होंने जब भारतीय टीम के लिए वो शतक बनाया तो उस मैच में भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था. हालाँकि उन्होंने 6 अर्द्धशतक भी लगाये थे और लांबा ने अपने छोटे करियर में 4 टेस्ट मैच भी खेले थे.

4. संजय मांजरेकर
सफल भारतीय क्रिकेट कमेंटेटर की बात होती है तो उसमें पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर का नाम जरुर आता है. वि’वादों में अपने बयानों के कारण अक्सर फं’स जाने वाले संजय मांजरेकर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है.

संजय मांजरेकर ने भारतीय टीम के लिए 74 एकदिवसीय मैच खेले जिसमें उन्होंने 33.23 के औसत से 1994 रन बनाये थे. इस बीच उन्होंने एक शतक भी लगाया था. उन्होंने जब भारतीय टीम के लिए वो शतक बनाया तो उस मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

3. रोबिन सिंह
शानदार भारतीय आलराउंडर खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल रहे रोबिन सिंह का नाम भी यहाँ आता है. एक समय भारतीय टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में शामिल रहे रोबिन सिंह का इस लिस्ट में शामिल होना अपने आप में बहुत चौंकाने वाला रहा है जिससे रोबिन सिंह संतुष्ट नहीं होंगे.

बल्लेबाजरोबिन सिंह ने 136 एकदिवसीय मैच भारतीय टीम के लिए खेले जिसमें उन्होंने 25.96 के औसत से 2336 रन बनाये हैं. इस बीच उन्होंने एक शतक भी लगाया था और उन्होंने जब भारतीय टीम के लिए वो शतक बनाया तो उस मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा था.

सिंह ने उसका अलावा 9 अर्द्धशतक भी लगाये थे. हालाँकि रोबिन सिंह ने बहुत टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला था. गेंद के साथ भी रोबिन सिंह ने इस बीच 69 विकेट अपने नाम किया था.

2. दिलीप वेंगसरकर
टेस्ट क्रिकेट में भारतीय दिग्गज बल्लेबाज रहे दिलीप वेंगसरकर का नाम इस लिस्ट में होना अपने आप में बड़ा विषय है. दिलीप वेंगसरकर को टेस्ट फ़ॉर्मेट में भारत के दिग्गज बल्लेबाजो की लिस्ट में रखा जाता है. लेकिन एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में उनका ये कारनामा नहीं जारी रहा.

दिलीप वेंगसरकर ने 129 एकदिवसीय मैच में भारतीय टीम के लिए खेला है. जिसमे उन्होंने 34.39 के औसत से 3508 रन बनाये थे. इस बीच उन्होंने एक शतक भी लगाया था. उन्होंने जब भारतीय टीम के लिए वो शतक बनाया तो उस मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा था. वेंगसरकर ने हालाँकि इसके अलावा 23 अर्द्धशतक भी जड़े थे.

टेस्ट फ़ॉर्मेट में हालाँकि उन्होंने 116 मैच में 6868 रन बनाये और उसके साथ ही उन्होंने 17 शतक भी इस फ़ॉर्मेट में लगाये थे. लेकिन एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में उनके किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया था.

1. श्रेयस अय्यर
हाल में ही भारतीय टीम के लिए लगातार खेल रहे श्रेयस अय्यर का नाम भी अभी तक इस लिस्ट में शामिल है. हालाँकि उम्मीद है की ये युवा खिलाड़ी जल्द ही इस लिस्ट से अपना नाम हटा लेगा.

नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले श्रेयस अय्यर को तो भारतीय टीम के भविष्य का सुपरस्टार कहा जा रहा है. श्रेयस अय्यर ने 18 एकदिवसीय मैच अभी तक भारतीय टीम के लिए खेला है. जिसमें उन्होने 49.87 के औसत से 748 रन बनाये हैं जिसमें उन्होंने अभी तक एक शतक लगाया है.

हालाँकि श्रेयस अय्यर ने अभी करियर शुरू ही किया है. अय्यर ने इस बीच 8 अर्द्धशतक भी लगाये हैं. मात्र 18 ही मैच में ये कारनामा करना भी उन्हें एक खास बल्लेबाज के रूप में आगे लाती है. अय्यर टी20 फ़ॉर्मेट में भी टीम का बहुत ही अहम हिस्सा है.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *