41 साल के हुए MS धोनी, आज तक नहीं टूटे उनके ये 7 महारिकॉर्ड, नंबर 1 शायद ही कभी टूटे - The Focus Hindi

41 साल के हुए MS धोनी, आज तक नहीं टूटे उनके ये 7 महारिकॉर्ड, नंबर 1 शायद ही कभी टूटे

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

धोनी ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को सफलताओं की नई बुलन्दियों पर पहुंचाया. भारत के पूर्व कप्तान और चेन्नई सुपर किंग्स के मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धोनी गुरुवार (7 जुलाई) को 41 साल के हो गए. धोनी इस समय लंदन में अपनी पत्नी साक्षी और बेटी जीवा के साथ आईपीएल 2022 के बाद छुट्टी मना रहे हैं.

Advertisement

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद सिंह धोनी अपने 41 वें जन्मदिन को भव्य अंदाज में मना रहे हैं. अपने क्रिकेट करियर में धोनी ने कई ऊँचाइयों को छुआ है. धोनी ने अपने करियर में कई अनगिनत रिकार्ड्स कायम किये हैं. आइये जानते हैं उनसे कुछ रिकार्ड्स के बारे में-

1- धोनी के नाम सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने का रिकॉर्ड है. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 331 मुकाबलों में टीम इंडिया की कप्तानी की है. इस दौरान भारतीय टीम को 178 मुकाबलों में जीत मिली है जबकि 130 मुकाबलों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. उनकी कप्तानी में भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 53.77 का रहा है.

Former India captain Mahendra Singh Dhoni, who is called the God of cricket  world, turned 40 today.2- टीम इंडिया के पूर्व कप्तान व बल्लेबाज धोनी आईपीएल के सबसे पहले कप्तानों में से एक हैं. उन्होंने 174 मुकाबले में कप्तानी की है. इस दौरान चेन्नई की टीम 104 मैचों में जीत हासिल की है. इस दौरान CSK टीम नौ बार प्लेऑफ में भी पहुंची है. इसके अलावा 4 बार टीम ने खिताब भी अपने नाम किया है.

Image3- धोनी आईसीसी के तीनों ट्रॉफी (टी20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी) जीतने वाले दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने टी 20 विश्व कप, वनडे विश्व कप और चैम्पियन ट्रॉफी जीती है.

Image4- धोनी के नाम बतौर विकेटकीपर सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है. धोनी ने 350 वनडे में 10773 ​रन बनाए हैं. इसके अलावा 90 टेस्ट मैच में 4876 रन बनाए हैं. वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज है. इसके अलावा उनके नाम वनडे और टेस्ट क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का भी रिकॉर्ड है. उन्होंने वनडे में 183 और टेस्ट में 224 रन बनाए हैं.

Image5- धोनी ने छठे नंबर से ऊपर के क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए 10268 रन बनाए हैजो कि एक रिकॉर्ड है. उनके दक्षिण अफ़्रीका क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मार्क बाउचर हैं.

6- धोनी ने वनडे क्रिकेट में खुद को एक शानदार फिनिशर के रूप में साबित किया है. महेंद्र सिंह धोनी 50 मुकाबलों में खेलते हुए 84 बार बिना आउट हुए ही वापस आएं हैं.

Image7- वनडे क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज एक मैच में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी एमएस धोनी के ही नाम है. पूर्व कप्तान धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रनों की मैच विनिंग पारी खेलकर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था. इस दौरान धोनी ने 15 चौके और 10 छक्के लगाए थे.

Advertisement

Leave a Comment