Advertisement

क्रिकेट में लोकप्रियता बनाए रखने और उसे मज़ेदार बनाने के लिए समय-समय बदलाव होते रहे हैं. 1889 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट के जरिए इस खेल की शुरूआत हुई. वहीं 1971 में वनडे क्रिकेट का चलन शुरू हुआ. जिसमें कई बाद बदलाव किए गये. अब टी20 के दौर में इसे बोरिंग होने से बचाने के लिए दिग्गज क्रिकेटर ने इसमें बदलाव की मांग की है.

Advertisement

Shreyas Iyer completes 1,000 runs in ODI cricket – ThePrint – ANIFeed

अफरीदी-शास्त्री का सुझाव
हांलही में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उस्मान ख्वाजा ने इंग्लिश क्रिकेटर बेन स्टोक्स के सन्यास के बाद वनडे क्रिकेट को लेकर एक बयान दिया था. जिसमें उन्होने कहा था कि वनडे क्रिकेट अब धीमी मौत मर रहा है. जिसके बाद इसकी बदहाली को लेकर सवाल उठने लगे.

Ravi Shastri: 'वनडे में घटा दिए जाएं ओवर..', शाहिद आफरीदी के बयान पर क्या  बोले रवि शास्त्री? - Ravi shastri on odi cricket 40 overs match shahid  afridi statement tspo - AajTak

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट शाहिद अफरीदी ने आईसीसी से इसमें बदलाव की मांग की है. उन्होने कहा है कि वनडे क्रिकेट को अब 50 की बजाए 40 ओवर का कर देना चाहिए. अफरीदी के इस सुझाव का रवि शास्त्री ने भी समर्थन किया है. उन्होने कहा है कि कभी वनडे क्रिकेट 60 ओवर का होता था. तब इसे बोरिंग होने से बचाने के लिए 50 ओवर का किया गया. अब इसमें फिर बदलाव कि जरूरत है.

शास्त्री ने कही ये बात
वेस्टइंडीज और भारत के बीच दूसरे वनडे मैच के दौरान फैनकोड पर कमेंट्री करते हुए रवि शास्त्री ने इस पर रिएक्ट किया. उन्होंने कहा कि, ‘खेल की अवधि को छोटा करने में कोई बुराई नहीं है. जब वनडे शुरू हुआ था तो यह 60 ओवर का था. जब हमने 1983 में विश्व कप जीता था, तब यह 60 ओवर का खेला गया था, उसके बाद लोगों को लगा कि 60 ओवर कुछ ज्यादा ही लंबे हैं.’

ODI Cricket Should Be Reduced To 40 Overs': Ravi Shastri Supports Shahid  Afridi's Take On 'Dying' ODI Cricket | Cricket Country

पूर्व भारतीय कोच ने कहा कि, ‘लोगों ने पाया कि 20 से 40 के बीच के ओवरों को पचाना मुश्किल होता है. इसलिए उन्होंने इसे 60 से घटाकर 50 कर दिया. तो उस फैसले को अब कई साल बीत चुके हैं, तो क्यों न इसे 50 से घटाकर 40 कर दिया जाए. क्योंकि आपको आगे की सोच और विकसित करनी होती है, यह बहुत लंबे समय तक 50 तक रहा है. आपको वनडे क्रिकेट में फैन्स के उत्साह को बढ़ाए रखना है तो ऐसे कदम उठाने ही होंगे’.

Top 10 greatest ODI cricket matches of all time

40 ओवर का था पहला मैच
पहला वनडे मैच 39 साल पहले 5 जनवरी 1971 को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेला गया था. यह मैच 40 ओवर का था जिसमें एक ओवर 8 गेंद का था. यानी एक पारी में 320 गेंद. इसके बाद वनडे में ओवर की संख्या 55 की गई. जिमसें एक टीम को 330 गेंदें खेलने को मिलती थी. 1975, 1979, 1983 के विश्वकप में 60 ओवर के मैच खेले गए. इसके बाद वनडे मैच 50 ओवर का कर दिया गया.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *