Advertisement

बांग्लादेश के कप्तान तमीम इकबाल ने रविवार (23 मई) को श्रीलंका के खिलाफ शे’र-ए-बां’ग्ला स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

Advertisement

इस सीरीज से शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) की टीम में वापसी हुई है. पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश टीम की शुरुआत खराब रही और सलामी बल्लेबाज लिटन दास बिना कोई रन बनाये पवेलियन लौट गये.

तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शाकिब अल हसन ने तमीम के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया. शाकिब अल हसन 43रन के कुल योग पर 15 रन बनाकर गुनातिल्के के द्वारा आउट हो गये. विकेटकीपर बल्लेबाज रहीम ने तमीम के साथ मिलकर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुँचाया.

इस दौरान तमीम इकबाल ने अपने वनडे करियर का 51 अर्द्धशतक जड़ा और 70 गेंद पर 6 चौके और 1 छक्का जड़ते हुए 52 रन की उपयोगी पारी खेलकर आउट हुए. इसके साथ ही तमीम इकबाल इस वर्ष वनडे क्रिकेट में 300 से अधिक रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गये हैं.

अपनी अर्द्धशतकीय पारी से तमीम इकबाल ने कई रिकॉर्ड ध्वस्त किये. तमीम ने वनडे क्रिकेट 2021 में सर्वाधिक बार 50 से अधिक का स्कोर बनाने के मामले में बाबर आजम (3 बार) को पीछे छोड़ा. वनडे क्रिकेट में सर्वाधिक 50+ का स्कोर बनाने के मामले में तमीम ने पाकिस्तान के सईद अनवर को पीछे छोड़ा.

52 रन की पारी खेलकर इस वर्ष सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने के मामले में भी तमीम रोहित से आगे निकल गये हैं.  इस पारी के साथ ही वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 14000 रन बनाने वाले बांग्लादेश के पहले खिलाड़ी बन जाते.

Imageइस मैच से पहले तमीम इंटरनेशनल क्रिकेट में खेले गए 351 मैचों की 408 पारियों में 13941 रन बनाए थे. आपको बता दें बांग्लादेश के लिए सबसे ज्यादा इंटरनेशनल रन के मामले में दूसरे नंबर पर मुश्फिकुर रहीम हैं जिन्होंने 12311 रन बनाए हैं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *