146 रन ठोक ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, 5 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, तोड़ा 120 साल का मिथक – The Focus Hindi

146 रन ठोक ऋषभ पंत ने रचा इतिहास, 5 विश्व रिकॉर्ड में बने नंबर 1, तोड़ा 120 साल का मिथक

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जा रहे टेस्ट मैच में ऋषभ पन्त ने शानदार शतकीय पारी खेली. पन्त अपनी पारी में 146 रन बनाकर आउट हो गए. इसके लिए उन्होंने 111 गेंदों का सामना किया. पंत ने अपनी पारी में उन्होंने 20 चौके और 4 छक्के जड़े. पंत को रूट ने पवेलियन की राह दिखाई.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने सात विकेट गंवाकर 338 रन बना लिए हैं. फिलहाल जडेजा 83 रन बनाकर क्रीज पर हैं. मोहम्मद शमी उनका साथ निभा रहे हैं. 98 रन पर पांच विकेट गिरने के बाद पंत ने रवींद्र जडेजा के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 222 रन साझेदारी निभाई. पंत के टेस्ट करियर का पांचवां शतक है. वहीं इंग्लैंड के खिलाफ यह उनका तीसरा शतक है. पंत ने अपने ऐतिहासिक शतक से कई रिकॉर्ड कायम किये. आइये जानने-

Image1- इंग्लैंड में टेस्ट में दो शतक लगाने वाले विपक्षी टीम के पहले विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. इंग्लैंड में पंत ने पिछला शतक 2018 में केनिंग्टन ओवल में लगाया था. उस मुकाबले में उन्होंने 114 रन की पारी खेली थी.

2- पंत ने 89 गेंदों पर शतक पूरा किया. यह एजबेस्टन के मैदान पर सबसे तेज शतक है. इंग्लैंड के एजबेस्टन में 1902 से क्रिकेट खेला जा रहा है और वहां पंत से पहले तक किसी भी बल्लेबाज ने 100 से कम बॉल में सेंचुरी नहीं लगाई है. ऐसे में पंत 120 साल में एजबेस्टन में यह कमाल करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन गए.

Image3- 24 साल के पंत टेस्ट में दो हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के सबसे युवा विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए. इस पारी में 80 0 रन बनाते ही उन्होंने टेस्ट में अपने 2000 रन भी पूरे किए.

4- पंत एशिया से बाहर टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं. पंत ने एशिया से बाहर चार शतक लगाए हैं. वहीं, विजय मांजरेकर, अजय रत्रा और ऋद्धिमान साहा ने तीन-तीन शतक लगाए थे.

Image5- ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे किये हैं. ऋषभ पंत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 छक्के पूरे करने वाले वह सबसे युवा बल्लेबाज बन गए हैं.

Leave a Comment