Advertisement

क्रिकेट के खेल में एक बल्लेबाज के द्वारा रनों का अंबार लगाया जाता है तो एक गेंदबाज के द्वारा विकेट का ए’वरे’स्ट खड़ा किया जाता है|

Advertisement

यानि एक बल्लेबाज और एक गेंदबाज का अपना अलग-अलग काम होता है। आपने अब तक के क्रिकेट इतिहास में कई बड़े-बड़े लंबे छक्के देखे होंगे। लंबे-लंबे छक्के बल्लेबाजों के द्वारा लगाए जाते रहे हैं। आइए जाने सबसे लंबा छक्का जड़ने वाले गेंदबाजों के बारे में-

4- जहीर खान
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज जहीर खान की जिनती भी तारीफ करें कम हैं। भारत के इस पूर्व खतरनाक तेज गेंदबाज का करियर भारत के लिए बड़ा ही शानदार रहा है। जहीर खान ने एक गेंदबाज के तौर पर जो पहचान बनायी है उससे वो किसी पहचान के मोहताज नहीं रहे हैं। जहीर खान ने इसके अलावा साल जिम्बाब्वे के खिलाफ हेनरी ओलंगा की गेंद पर 4 छक्के लगाने में भी कामयाब रहे हैं। उन्होंने एक छक्का तो 120 मीटर लंबा लगाया था।

3- प्रवीण कुमार
भारतीय क्रिकेट टीम में पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार की स्विंग गेंदबाजी गजब का कहर ढाती थी। प्रवीण कुमार ने भारतीय टीम के लिए तीनों ही फॉर्मेट में खेलने में सफलता हासिल की है। प्रवीण कुमार अपनी गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी भी कर लेते थे। प्रवीण ने कुछ पारियों में काफी तेजी दिखायी है। उन्होंने 2012 की सीबी सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ लसिथ मलिंगा की गेंद पर 124 मीटर लंबा छक्का लगा दिया।

2- एल्बी मोर्केलAlbie Morkel Hits 105M in Sixes competition - video Dailymotionदक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर रहे एल्बी मोर्केल भी इस टीम के लिए कुछ सालों तक खेलते रहे। एल्बी मोर्केल एक शानदार तेज गेंदबाज होने के साथ ही बल्लेबाजी भी बढ़िया कर लेते थे। आईपीएल में भी उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लंबे समय तक खेले हैं। उन्होंने एक मैच में प्रज्ञान ओझा की गेंद पर खतरनाक छक्का लगाया था। उन्होंने ओझा को 125 मीटर का छक्का लगा दिया।

1- ब्रेट ली
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के पूर्व महान तेज गेंदबाज ब्रेट ली को रफ्तार का सौदागर माना जाता था। ब्रेट ली ने अपने पूरे करियर के दौरान अपनी रफ्तार भरी गेंदों से बल्लेबाजों में जबरदस्त खौफ पैदा किया। ब्रेट ली की गेंदबाजी उस दौर में सबसे खतरनाक मानी जाती थी तो साथ ही कुछ बार ली ने अपनी बल्लेबाजी से भी प्रभावित किया है। ब्रेट ली ने 2005 में वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में डैरेन पॉवेल की गेंद पर 130 मीटर लंबा छक्का जड़ हर किसी को हैरान कर दिया।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *