Advertisement

इंग्लैंड के बाहर दूसरे यूरोपीय देशों में भी अब क्रिकेट अपनी पकड़ बना रहा है.

Advertisement

इसके तहत जर्मनी, हंगरी जैसे देशों में भी यह खेल खेला हो रहा है. यहां पर अभी हंगरी में यूरोपियन क्रिकेट सीरीज टी10 (European Cricket Series T10)टूर्नामेंट चल रहा है. इस सीरीज के अंतर्गत 10-10 ओवर के मैच खेले जा रहे हैं.

इसमें 28 जून को एक जबरदस्त मैच रॉयल टाइगर्स क्रिकेट क्लब और यूनाइटेड सीसलाड टीमों के बीच खेला गया. बता दें रॉयल टाइगर्स ने 44 रन से यह मैच अपने नाम किया. टीम ने पहले खेलते हुए दो विकेट पर 123 रन का स्कोर खड़ा किया और फिर उसके गेंदबाजों ने यूनाइडेट टीम को 79 रन पर समेट दिया.

मजेदार बात यह रही कि रॉयल टाइगर्स ने बॉलिंग के दौरान 10 ओवर के खेल में नौ गेंदबाजों से बॉलिंग कराई और फिर नौ में से छह गेंदबाजों ने उसके लिए विकेट लिए. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल टाइगर्स के ओपनर जीशान खान से तूफानी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया.

उन्होंने 35 गेंदों का सामना किया और तीन चौकों व नौ छक्कों की मदद से नाबाद 81 रन बनाए. इनमें से 66 रन तो उन्होंने महज 12 गेंदों पर चौके-छक्कों से ही बना दिए थे. बाकी बल्लेबाज बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए लेकिन उन्होंने भी तेज रन जोड़े. यूनाइटेड टीम की ओर से फ्रांसिस फेरेल और धीरज गायकवाड़ ही ऐसे गेंदबाज रहे जिन्हें विकेट मिले.

उसके लिए हसन अशफाक सबसे महंगे रहे जिन्होंने दो ओवर में 38 रन लुटाए. इसके जवाब में यूनाइटेड की टीम के बल्लेबाजों ने तेजी से रन बनाने की कोशिश तो की लेकिन उसकी तरफ से बड़ी पारियां नहीं आईं. ओपनर बॉबी पटेल ने सबसे ज्यादा 20 रन बनाए लेकिन इसके लिए उन्होंने 19 गेंद खेलीं.

Imageउनके अलावा हसन अशफाक नौ गेंद में 17 रन बनाकर दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. ऐसे में टीम 10 ओवर में आठ विकेट पर 79 रन ही बना सकी और हार गई. यूनाइटेड की पारी में केवल चार छक्के ही लग सके. साथ ही रॉयल टाइगर्स के कप्तान ने गेंदबाजी में शानदार प्रयोग करते हुए अपने नौ खिलाड़ियों से बॉलिंग कराई.

इस दौरान केवल हर्ष मंध्यन ही इकलौते ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने दो ओवर फेंके और इस दौरान उन्हें एक विकेट मिला. टीम की ओर से विग्नेश्वरन जयरमण और ऋतुराज सावंत सबसे सफल गेंदबाज रहे. जयरमण ने पांच रन देकर दो विकेट और सावंत ने दो रन देकर ही दो ही विकेट हासिल किये.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *