हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, तोड़ा युवराज का खास रिकॉर्ड, 48 साल बाद बना ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड – The Focus Hindi

हार्दिक पांड्या ने रचा इतिहास, तोड़ा युवराज का खास रिकॉर्ड, 48 साल बाद बना ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया. जहां भारत ने इंग्लैंड 5 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली. भारत की इस जीत के हीरो विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत रहे जिन्होने नाबाद 125 रन की पारी खेली. वहीं हार्दिक पांड्या ने ऑलरांउडर प्रदर्शन करते हुए 71 रन बनाए और 4 विकेट लिए.

Imageपांड्या का बड़ा कारनामा
हार्दिक पांड्या ने इस मैच में पहले गेंदबाजी करते हुए 7 ओवर में सिर्फ 24 रन खर्च किए और 24 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. वहीं टीम इंडिया को जब बल्लेबाजी में जरूरत थी, पांड्या ने वहां आकर एक शानदार पारी भी खेली. उन्होंने 55 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 71 रन की पारी खेली. पांड्या अब तीनों फॉर्मेट के किसी भी एक मैच में 50 से ज्यादा रन और 4 विकेट हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने गए हैं. खास बात ये हैं कि तीनों फॉर्मेट में पांड्या ने ये कारनामा इंग्लैंड के खिलाफ ही किया है.

Imageपहले ऐसे खिलाड़ी
हार्दिक पांड्या किसी एक वनडे मैच में 50 से ज्यादा रन बनाने और चार या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले पांचवें भारतीय खिलाड़ी भी बने हैं. पांड्या से पहले ये कारनामा के. श्रीकांत, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली और युवराज सिंह ने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया था, लेकिन हार्दिक पांड्या पहले भारतीय खिलाड़ी बने हैं जिसने ये कारनामा एशिया से बाहर किया है. बाकी खिलाड़ियों ने एशियाई पिचों ऐसा किया था.

भारत और इंग्लैंड के बीच 48 साल से क्रिकेट खेला जा रहा है. ऐसे में पांड्या 48 साल के इतिहास के ऐसे एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होने इंग्लैंड के खिलाफ तीनो फॉर्मेट में 4 विकेट और 50 रन का डबल बनाया है.

Leave a Comment