Advertisement

बांग्लादेश और मेहमान टीम श्रीलंका के बीच शुक्रवार को ढाका में वनडे सीरीज का तीसरा व अंतिम मैच खेला गया।

Advertisement

इस बार श्रीलंकाई टीम ने 97 रनों बेहतरीन और बड़ी जीत दर्ज की है। हालांकि सीरीज के शुरुआती दो वनडे मुकाबले जीतकर मेजबान बांग्लादेश पहले ही सीरीज अपने नाम कर चुका था। अब बांग्लादेश ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया है। तीसरे वनडे मैच में श्रीलंकाई कप्तान कुसल परेरा (120) के शानदार शतक और धनंजय डी सिल्वा (नाबाद 55) की अर्धशतकीय पारी के दम पर श्रीलंका ने तीसरे वनडे में बांग्लादेश को 287 रनों का लक्ष्य दिया था।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए परेरा के 122 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 120 रन तथा डी सिल्वा के 70 गेंदों पर चार चौकों के सहारे नाबाद 55 रनों की पारी के बदौलत 50 ओवर में छह विकेट पर 286 रन बनाए। श्रीलंका को दनुष्का गुनाथीलाका और परेरा ने अच्छी शुरूआत दिलाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच पहले विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी हुई।

तस्कीन ने गुनाथीलाका को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। गुनाथीलाका ने 39 रन बनाए। तस्कीन ने इसके बाद पाथुम निसंका को खाता खोले बिना आउट किया। परेरा ने तीसरे विकेट के लिए कुशल मेंडिस के साथ मिलकर 69 रन जोड़े। मेंडिस को तस्कीन ने तीसरे बल्लेबाज के रूप में आउट किया। मेंडिस ने 22 रन बनाए।

परेरा ने अपनी पारी को आगे बढ़ाए रखा और वनडे करियर का छठा शतक पूरा किया। परेरा का विकेट टीम के 216 रन के स्कोर पर गिरा। पिछले दो वनडे मैचों में शानदार बल्लेबाजी करते हुए जीत दर्ज करने वाली बांग्लादेशी टीम ने इस बार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही। उन्की पूरी टीम 42.3 ओवर में ही ढेर हो गई और 97 रनों से मैच गंवा दिया।

बांग्लादेश की तरफ से इस दौरान महमुदुल्लाह (53 रन) और मोसादिक हुसैन (51 रन) ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं लेकिन इनको कोई फायदा नहीं हुआ क्योंकि एक के बाद एक विकेट गिरते रहे। टीम के छह खिलाड़ी दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर सके। बांग्लादेश को सस्ते में समेटने का श्रेय जिन श्रीलंकाई गेंदबाजों को जाता है उसमें सबसे आगे दुष्मंता चमीरा का नाम रहा जिन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हए बांग्लादेशी टीम को सस्ते में समेट दिया।

चमीरा ने 9 ओवर किए जिसमें 1 मेडन ओवर फेंका और कुल 16 रन देकर 5 विकेट झटक लिए। उनके अलावा हसरंगा और रमेश मेंडिस ने भी 2-2 विकेट लिए जबकि फर्नान्डो ने एक विकेट लिया। बांग्लादेश ने इस वर्ष वनडे में दूसरी सीरीज जीतकर सबसे ज्यादा सीरीज जीतने के मामले में भारत और पाकिस्तान (1-1 सीरीज) को पीछे छोड़ा| अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के पास वर्ल्डकप रैंकिग में बांग्लादेश को पछाड़ने का मौका है|

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *