हसन अली-शादाब का धमाल, पाक ने विंडीज को 3-0 से रौंद कायम रखा 31 साल का रिकॉर्ड, भारत को लगा झटका - The Focus Hindi

हसन अली-शादाब का धमाल, पाक ने विंडीज को 3-0 से रौंद कायम रखा 31 साल का रिकॉर्ड, भारत को लगा झटका

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने सीरीज के तीसरे और आखिरी वनडे मैच में वेस्टइंडीज को 53 रन के अंतर से शिकस्त दी। इसी के साथ ही वेस्टइंडीज ने लगातार तीसरा वनडे मैच गंवाया। मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 48 ओवर में इमाम उल हक(68 गेंद में 62) और शादाब खान (78 गेंद में 86 रन) की पारियों की मदद से 9 विकेट पर 269 रन बनाये।

Advertisement

जिसके जवाब में कैरेबियाई टीम 37.2 ओवर में 216 रन पर ढेर हो गई। शादाब खान को मैन ऑफ द मैच जबकि इमाम को मैन ऑफ़ द सीरीज चुना गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी रही। फखर जमां और इमाम उल हक ने पहले विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की।

इस साझेदारी को 17वें ओवर में गेंदबाजी करने आए कैरेबियाई कप्तान निकोलस पूरन ने फखर जमां को बोल्ड करके तोड़ दिया। फखर ने 35(48) रन बनाए। अपनी पारी में उन्होंने 4 चौके जड़े। आपको बता दें 1991 के बाद विंडीज टीम पाक से नहीं जीत सकी है|

निकोलस पूरन की कातिलाना गेंदबाजी
फखर के आउट होने के बाद इमाम ने 55 गेंद में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से अपना लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद पाकिस्तान के विकेटों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। पहले कप्तान बाबर आजम हेडेन वॉल्श की गेंद पर 1 रन बनाकर एलबीडब्लू हो गए। इसके बाद पूरन ने इमाम उल हक को विकेट के पीछे शाई होप के हाथों लपकवा दिया। उन्होंने 62(68) रन की पारी खेली।

पाकिस्तान का टॉप आर्डर हुए फ्लॉप
इसके बाद मोहम्मद रिजवान 11(21) रन बनाकर पूरन का तीसरा शिकार बने वो भी विकेट के पीछे लपके गए। रिजवान के बाद बल्लेबाजी करने आए मोहम्मद हारिस खाता खोले बगैर अकील हुसैन के हाथों पूरन की गेंद पर लपके गए। ऐसे में पाकिस्तान का स्कोर 24.4 ओवर में 117 रन पर 5 विकेट हो गया। निकोलस पूरन ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर से ज्यादा गेंदबाजी। उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर 4 विकेट लिए।

शादाब खान ने खेली ऐतिहासिक पारी
ऐसी मुश्किल स्थिति से पाकिस्तानी टीम को खुशदिल शाह और शादाब खान की जोड़ी ने निकाला। दोनों ने विकेटों की पतझड़ को रोकते हुए छठे विकेट के लिए 84 (91) रन की साझेदारी करके पाकिस्तान को 200 रन के पार पहुंचाया लेकिन 40वें ओवर में 201 के स्कोर पर खुशदिल शाह को अकील हुसैन ने बोल्ड कर दिया। खुशदिल ने 43 गेंद में 34 रन बनाए।

ऐसे में आखिरी 8 ओवरों में शादाब खान ने मोर्चा संभाला और एक छोर से रनों की बारिश कर दी। हालांकि दूसरे छोर से विकेट गिरते रहे। शादाब ने 57 गेंद में 3 चौके और एक छक्के की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया पाकिस्तान को 250 रन के पार पहुंचाया। अंत में पाकिस्तानी टीम 48 ओवर में 9 विकेट खोकर 269 रन बना सकी। पुछल्ले बल्लेबाज एक अंक के आंकड़े से आगे नहीं बढ़ सके।

फ्लॉप हुए विंडीज बल्लेबाज

जीत के लिए 270 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की शुरुआत खराब रही। डेब्यू मैच खेल रहे शाहनवाज दहानी ने अपने दूसरे ही ओवर में काइल मेयर्स को इमाम उल हक के हाथों कैच करा दिया। मेयर्स ने 5(12) रन बनाए। पहला विकेट जल्दी गंवाने के बाद होप और बल्लेबाजी करने आए शामराह ब्रूक्स ने पारी को आगे बढ़ाने की कोशिश की। द

नों के बीच दूसरे विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी हुई। जिसे हसन अली ने शाई होप को खुशदिल के हाथों कैच कराकर पवेलियन वापस भेज दिया। होप ने 21(25) रन की पारी खेली। इसके साथ ही विंडीज का स्कोर 52 रन पर दो विकेट हो गया। इसी स्कोर पर शामराह ब्रूक्स 18(26) रन बनाकर मोहम्मद वसीम की गेंद पर बोल्ड हो गए। स्कोर 52 रन पर 3 विकेट हो गया।

नहीं चला कप्तान पूरन का बल्ला
कप्तान निकोलस पूरन एक बार फिर अपने बल्ले का कमाल नहीं दिखा सके। वो 11(13) रन बनाकर नवाज की गेंद पर खुशदिल को कैच दे बैठे। स्कोर 69 रन पर 4 विकेट हो गया। इसके बाद अकील हुसैन और रोवमैन पॉवेल ने पारी को संभालने की कोशिश की। अकील हुसैन ने तेजी से रन जुटाने शुरू किए। लेकिन पॉवेल 10(19) नवाज की गेंद पर चलते बने।

अकील ने खेली 37 गेंद पर ताबड़तोड़ 60 रन की पारी

अकील हुसैन ने एक छोर थामा और मैदान के चारों चौकों छक्कों की बारिश शुरू कर दी। उन्होंने 34 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन दूसरे छोर से उन्हें साथ नहीं मिल सका। इसके बाद वेस्टइंडीज की टीम 35वें ओवर की पहली गेंद पर 200 रन के पार पहुंच गई। दूसरी गेंद पर हुसैन 60(37) रन बनाकर आउट हो गए और इसके बाद मैच महज औपचारिकता रह गया।

37.2 ओवर में विंडीज की पारी टीम 216 रन बनाकर ढेर हो गई। शादाब खान पाकिस्तान की ओर से सबसे सफल गेंदबाज भी रहे उन्होंने 62 रन देकर 4 विकेट लिए। हसन अली और मोहम्मद नवाज को 2-2 विकेट मिले। वहीं दहानी और मोहम्मद वसीम को 1-1 विकेट मिले। जीत के साथ पाकिस्तान की टीम ने सुपर लीग पॉइंट टेबल में अपनी स्थिति भारत के मुकाबले और मजबूत कर ली है|

Advertisement

Leave a Comment