Advertisement

आईपीएल 2021 के एलिमिनेटर मुकाबले में केकेआर ने आरसीबी को 4 विकेट से हराकर क्वालिफायर-2 में प्रवेश कर लिया. इस हार के साथ ही आरसीबी का सफर खत्म हो गया.

Advertisement

आरसीबी के प्रमुख गेंदबाज हर्षल पटेल ने इस सीजन में काफी प्रभावित किया. उन्होने 15 मैंचों में 32 विकेट लिए. हर्षल पटेल ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. आइए डालते हैं उनके द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड पर एक नजर.

1- आईपीएल के एक सेशन में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में हर्षल पटेल ने ड्वेन ब्रावो की बराबरी कर ली है. ब्रावो ने 2013 में 32 विकेट लेने का कारनामा किया था.

2- 32 विकेट लेने वाले हर्षल पटेल पर्पल कैप की रेस में ऐसे इकलौते खिलाड़ी हैं जिन्होने एक सीजन में 5 विकेट हॉल, हैट्रिक और 30 से ज्यादा रन बनाए हैं.

3- हर्षल पटेल आईपीएल के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बन गए हैं. उन्होने जसप्रीत बुमराह (27 विकेट) को पीछे छोड़.

4- हर्षल के नाम आईपीएल एक सीजन में डेथ ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय बने. उन्होने 20 विकेट लिए हैं.

5- 2021 के आईपीएल सीजन में हर्षल पटेल ने छह बार 3 विकेट हॉल प्राप्त किया है. उनके बाद इस मामले में दूसरे नम्बर पर दिल्ली कैपिटल के आवेश खान (3बार) हैं.

6- हर्षल पटेल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले अनकैप्पिड गेंदबाज बन गए हैं. उन्होने 80 विकेट हासिल किए हैं. उनके बाद दूसरे नम्बर पर रजत भाटिया (71 विकेट) और तीसरे पर सिद्धार्थ त्रिवेदी (65 विकेट) हैं.

7- हर्षल पटेल 20वें ओवर में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हो गए हैं. इस सीजन में उन्होने 14 विकेट पारी के आखिरी ओवर में लिए हैं. इसके बाद 5 विकेट लेकर बोल्ट दूसरे नम्बर पर हैं.

8- हर्षल पटेल आरसीबी की तरफ से एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. 14 साल के इतिहास में वह आरसीबी के पहले गेंदबाज हैं जिन्होने 25 से ज्यादा विकेट लिए हैं. इससे पहले चहल और विनय कुमार ने 23-23 विकेट लिए थे.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *