स्मिथ ने खत्म किया 18 महीने का सूखा, 212 गेंदों पर खेली ऐतिहासिक पारी, सचिन-गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा – The Focus Hindi

स्मिथ ने खत्म किया 18 महीने का सूखा, 212 गेंदों पर खेली ऐतिहासिक पारी, सचिन-गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ा

आखिरकार 18 महीने का सूखा खत्म करते हुए ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली. शुक्रवार को श्रीलंका के खिलाफ गॉल टेस्ट में उन्होने बल्ले पर लगी जंग को खत्म करते हुए करियर का 28 वां शतक पूरा किया.

70 के स्कोर पर आए थे बल्लेबाजी करने
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 70 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए थे. दोनों सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा(37) और डेविड वॉर्नर(5) रन बनाकर पवेलियन लौट गए थे. ऐसे में स्टीव स्मिथ ने मार्नस लाबुशेन के साथ मोर्चा संभाला और टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया.

193 गेंद में पूरा किया 28वां टेस्ट शतक
स्मिथ ने 193 गेंद में पूरा किया 28वां टेस्ट शतक 13 चौकों की मदद से पूरा किया. इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज गति से 28 शतक जड़ने के मामले में स्मिथ दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं. स्मिथ ने ये उपलब्धि करियर का 87वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल की. उनसे ज्यादा तेजी से 28 टेस्ट शतक सर डॉन ब्रैडमैन ने 48 टेस्ट में जड़े थे. 87वें टेस्ट में 28वां टेस्ट शतक जड़कर स्मिथ ने सचिन तेंदुलकर और सुनील गावस्कर जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ दिया। सचिन ने 90 टेस्ट में और गावस्कर ने 91 टेस्ट में ये मुकाम हासिल किया था.

18 महीने बाद शतक
33 वर्षीय स्टीव स्मिथ ने पिछला टेस्ट शतक 7 जनवरी 2021 को भारत के खिलाफ सिडनी में जड़ा था. उस मैच में 131 रन की पारी खेलने के बाद पिछली 16 टेस्ट पारियों में स्मिथ सैकड़ा नहीं जड़ सके थे. पिछले साल एशेज में एडिलेड में वो 93 रन बनाकर इंग्लैंड के खिलाफ आउट हुए थे. ऐसे में 18 महीने एक दिन के बाद वो टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने में सफल हुए हैं. स्टीव स्मिथ ने अपने इस शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक शतक जड़ने के मामले में एलन बॉर्डर, विराट कोहली और ग्रीह्म स्मिथ जैसे बल्लेबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

Leave a Comment