टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव का जलवा इस साल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एकतरफा देखने को मिल रहा है। बुधवार 28 सितंबर को तिरुवनंतपुरम में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की टी20आई सीरीज के पहले मैच में सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने छक्कों की बारिश से इस साल टी20आई क्रिकेट में एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है।

दरअसल, सूर्यकुमार यादव एक साल में T20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान टीम के ओपनर मोहम्मद रिजवान को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने पिछले साल 42 छक्के इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में जड़े थे। 2021 में ही न्यूजीलैंड के मार्टिन गप्टिल ने 41 छक्के टी20आई क्रिकेट में जड़े थे, लेकिन अब सूर्या इनसे आगे निकल गए हैं।

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने 2022 में 45 छक्के जड़ दिए हैं। उन्होंने इस साल 21 मैच खेले हैं। वे इस साल सबसे खतरनाक टी20आई बल्लेबाज नजर आए हैं। उन्होंने पिछले साल इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था और तब से फॉर्म के कारण ड्रॉप नहीं हुए हैं। यहां तक कि प्लेइंग इलेवन से भी उनको बाहर नहीं किया गया है, भले ही कॉम्बिनेशन कुछ भी रहा हो। उन्होंने कई पारियों में ओपनिंग भी की है।

T20I क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के

45 – सूर्यकुमार यादव (2022)*
42 – मोहम्मद रिजवान (2021)
41 – मार्टिन गप्टिल (2021)
37 – एविन लुईस (2021)

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *