Advertisement

क्रिकेट में जब कोई गेंदबाज लगातार 3 गेंदो पर 3 विकेट लेता है तो उसे हैट्रिक माना जाता है.

Advertisement

लेकिन कई ऐसे मौके भी आएं हैं जब गेंदबाजों ने लगातार 4 गेंदो पर 4 विकेट लिए हैं. क्रिकेट में इसे डबल हैट्रिक कहा जाता है. आज हम कुछ ऐसे ही गेंदबाजों के बारे में बात कर रहे हैं जिनके नाम डबल हैट्रिक बनाने का रिकॉर्ड है.

लसिथ मलिंगा
2007 विश्वकप के सांसे रोक देने वाले इस दृश्य को भला कौन भूल सकता है. 210 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही दक्षिण अफ्रीका की टीम 5 विकेट खोकर 206 रन बना चुकी थी. 45वा ओवर कर रहे मलिंगा ने पांचवी और छठी गेंद पर पोलाक और हॉल का आउट किया. इसके बाद पारी का 47वा ओवर लेकर आए मलिंगा ने शूरूआती दो गेंदो पर दो विकेट चटकाकर न केवल हैट्रिक पूरी बल्कि दक्षिण अफ्रीका के भी 9 विकेट गिराकर बैकफुट पर ला दिया था.

आंद्रे रसेल
वेस्टइंडीज के हरफनमौला ऑलरांउडर आंद्रे रसेल ने 2013 में वेस्टइंडीज ए की तरफ से खेलते हुए भारत ए के खिलाफ एक टी-20 मैच में यह कारनामा किया था. उन्होने पारी के 19वे ओवर में भारत के युवराज सिंह, केदार जाधव, नमन ओझा और यूसुफ पठान को लगातार 4 गेंदो पर आउट किया था.

अल-अमीन हुसैन
बांग्लादेश के युवा तेज़ गेंदबाज अल-अमीन ने लिस्ट ए टी-20 मैच के दौरान यह रिकॉर्ड बनाया था. उन्होने यूसीबी-बीसीबी इलेवन की तरफ से खेलते हुए अभानी लिमिटेड के खिलाफ पारी के आखिरी ओवर में लगातार चार गेंदो पर नजमुल हुसैन, नईम इस्लाम, सुहरावादी शुवो और नबी समद को आउट किया था.

एलफोन्सो थॉमस
2014 कंट्री चैंपियनशिप के दौरान समरसेट और ससेक्स के बीच खेले गए मैच में ससेक्स के खिलाफ 4 गेंदो पर 4 विकेट लेने का कारनामा किया था. थॉमस ने इस मैच में समरसेट के जिमी ऐनयोन, रॉय हैमिल्टन, एड जॉयस और मैट मैचन को लगातार गेंदो पर आउट किया था.

केविन जेम्स
इंग्लैंड के केविन जेम्स को भारत प्रशंसक शायद ही कभी भूलाना चाहेंगे. 1996 इंग्लैंड दौरे पर गई टीम इंडिया को वार्मअप मुकाबले में हैंपशायर के खिलाफ खेलना था. इस मैच में केविन जेम्स ने लगातार चार गेंदो पर विक्रम राठौर, सचिन तेन्दुलकर, राहुल द्रविड़ और संजय मांजेकर को आउट करके भारत को बैकफुट पर ला दिया था.

गैरी बूचर
इंग्लैंड के पूर्व ओपनर बल्लेबाज मार्क बूचर के छोटे भाई गैरी बूचर ने सर्रे की तरफ से खेलते हुए वर्ष 2000 में डर्बेशायर के खिलाफ लगातार 4 विकेट चटकाकर शानदार रिकॉर्ड अपने नाम ​कर किया था. उन्होने टिम मुनटोन, केविन डीन, लियान वार्टोन को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *