साउथ अफ्रीका दौरे के लिए संभावित टीम इंडिया का ऐलान, शमी की वापसी, उमरान की लग सकती है लॉटरी - The Focus Hindi

साउथ अफ्रीका दौरे के लिए संभावित टीम इंडिया का ऐलान, शमी की वापसी, उमरान की लग सकती है लॉटरी

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

न्यूजीलैंड को घरेलू सीरीज में शिकस्त देने के बाद टीम इंडिया अब साउथ अफ्रीका में दमखम दिखाने के लिए बेताब है. साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे और टी20 सीरीज़ के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज किया जा सकता है.

Advertisement

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) की वजह से भारतीय टीम का दौरे में बदलाव किया गया है. वहीं, अब भारतीय क्रिकेट टीम के अफ्रीकी दौरे को लेकर तैयारियां चल रही है. इस दौरे पर टीम इंडिया टेस्ट और वन की सीरीज खेलेगी.

भारतीय टीम के साउथ अफ्रीका दौरा को लेकर आज टीम इंडिया की घोषणा हो सकती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक तीन-तीन मैचों की टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए आज यानी मंगलवार 7 दिसंबर को टीम इंडिया की घोषणा संभव है. टीम की घोषणा से कई बातें स्पष्ट हो जायेगी जिसकी चर्चा इन दिनों खूब हो रही है.

चेतन शर्मा की नेतृत्व वाली भारतीय चयनकर्ताओं की टीम आज साउथ अफ्रीका दौरा के लिए खिलाड़ियों की घोषणा कर सकते हैं जो टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे. इसके साथ ही ये भी पता चल जायेगा कि विराट कोहली वन डे फॉर्मेट के कप्तान बने रहेंगे या फिर आगामी विश्व कप को देखते हुए इसकी भी जिम्मेदारी रोहित शर्मा के कंधे पर इसी दौरे से दी जायेगी जिसकी चर्चा लगातार हो रही है.

विराट कोहली के टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तान पद से हटते ही रोहित शर्मा टीम के नये कप्तान बने थे. वहीं, कोहली समेत कई सीनियर्स खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में अपने पहले ही सीरीज में न्यूजीलैंड को 3-0 से करारी शिकस्त दी.

भारतीय सलेक्टर्स साउथ अफ्रीका दौरे को लेकर टेस्ट टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को लेकर भी बड़ा फैसला ले सकते हैं जो लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं. उनकी जगह पर रोहित शर्मा को उपकप्तान नियुक्त करने की मांग बढ़ रही है. एनसीए की जिम्मेदारी संभालने जा रहे वीवीएस लक्ष्मण ने भी रहाणे की जगह पर रोहित को उपकप्तान बनाने की मांग की है. वहीं, उनके जगह पर श्रेयस अय्यर को खिलाने की सलाह दी है.

टी20 वर्ल्ड कप के बाद कई खिलाड़ी को बीसीसीआई ने टी20 और टेस्ट से आराम दिया था. वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा और केएल राहुल टी20 सीरीज का हिस्सा थे. लेकिन राहुल चोट की वजह से टेस्ट से बाहर हो गए थे. ऐसे में रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी टेस्ट टीम में वापसी करते नजर आयेंगे. इन खिलाड़ियों की एंट्री की वजह से कई खिलाड़ी टीम से बाहर जा सकते हैं. बैकअप विकेटकीपर श्रीकर भरत और सूर्यकुमार यादव को ड्राप किया जा सकता है. आईपीएल में अपनी रफ्तार का जादू दिखाने वाले जम्मू एक्सप्रेस उमरान मलिक को वनडे टीम में मौका दिया जा सकता है. वह इन दिनों साउथ अफ्रीका में इंडिया ए की तरफ से खेल रहे हैं.

संभावित टेस्ट टीम
विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (बैकअप विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह.

संभावित वन डे टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन/संजू सैमसन (बैकअप विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, वेंकटेश अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार/उमरान मलिक, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

Advertisement

Leave a Comment