श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में ठोका धमाकेदार शतक, 145 साल में पहली बार बना ये अद्भुत रिकॉर्ड - The Focus Hindi

श्रेयस अय्यर ने डेब्यू टेस्ट में ठोका धमाकेदार शतक, 145 साल में पहली बार बना ये अद्भुत रिकॉर्ड

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

ग्रीन पार्क टेस्ट में श्रेयस अय्यर की सेंचुरी और रवींद्र जडेजा की फिफ्टी की बदौलत टीम इंडिया मजबूत पोजिशन में है। अय्यर ने 13 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 105 रन बनाए। जडेजा ने 6 चौके लगाकर फिफ्टी पूरी की। उन्होंने फिफ्टी के बाद अपने जानेमाने अंदाज में बैट को तलवार की तरह लहराया। वहीं, श्रेयस ने सेंचुरी के बाद हेलमेट चूमा। श्रेयस अय्यर और जडेजा जब क्रीज पर थे, तब भारत का स्कोर 4 विकेट पर 145 रन था। श्रेयस और जडेजा के बीच 226 गेंदों पर 121 रनों की साझेदारी हुई।

Advertisement

श्रेयस की सेंचुरी और उनसे जुड़े इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स

  • टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले श्रेयस 16वें भारतीय बैटर हैं।
  • 13वें ऐसे भारतीय हैं, जिन्होंने पहली पारी में ही ऐसा किया है।
  • घर में डेब्यू सेंचुरी लगाने वाले 10वें बैटर हैं।
  • कानपुर में टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले दूसरे बैट्समैन हैं। इससे पहले 1969 में गुंडप्पा विश्वनाथ ने टेस्ट डेब्यू में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी जड़ी थी।

टेस्ट डेब्यू में सेंचुरी लगाने वाले पिछले 3 भारतीय मुंबई से हैं। रोहित शर्मा ने 2013 में ईडन गार्डंस में वेस्टइंडीज के खिलाफ, पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में सेंचुरी लगाई और अब श्रेयस अय्यर।

अगर टेस्ट डेब्यू के पहले ही दिन अय्यर अपना शतक पूरा कर लेते, तो वे ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय बन जाते। श्रेयस अय्यर पहले दिन 75 रन बनाकर क्रीज पर थे। डेब्यू के पहले ही दिन शतक बनाने वाले भारतीयों में वीरेंद्र सहवाग और पृथ्वी शॉ का नाम है।
ये भी अनोखी बात

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के 145 साल के इतिहास में यह पहला मौका है जब दो विपक्षी खिलाड़ी एक मैच में खेल रहे हैं और दोनों का जन्म एक ही शहर में हुआ हो। श्रेयस अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ है और न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर अजाज पटेल भी मुंबई में ही जन्मे हैं। अगला टेस्ट मुंबई में है।

Advertisement

Leave a Comment