Advertisement

तारीख 24 फरवरी साल 2010. ग्वालियर के मैदान पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ सचिन ने जो पारी खेली वह इतिहास के पन्नों में अमर हो गई.

Advertisement

1971 में शुरू हुए क्रिकेट के एकदिवसीय प्रारूप में यह पहला मौका था जब किसी बल्लेबाज ने 200 रन का आंकड़ा छुआ. इससे पहले कुछ बल्लेबा इसके इर्द-गिर्द तो पहुंचे लेकिन दोहरा शतक लगाने का कारनामा नहीं कर पाए. सचिन तेंदुलकर ऐसे पहले बल्लेबाज रहे जिन्होने वनडे में दोहरा शतक बनाया.

2010 से 2020 तक इन 10 सालों में वनडे में करीब 8 दोहरे शतक बने हैं. इनमें सचिन, सहवाग, रोहित, क्रिस गेल, गुप्टिल और फखर जमान शामिल हैं. इनमें सबसे ज्यादा तीन दोहरे शतक रोहित शर्मा ने बनाए हैं. रोहित के ही नाम सबसे बड़ा 264 रन का स्कोर दर्ज है.

लेकिन अब कयास लगाए जाने लगे हैं कि क्या कोई बल्लेबाज 300 गेंद के इस प्रारूप में 300 रन बना सकता है. आज के इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे नामों की चर्चा कर रहे हैं जो भविष्य में वनडे में तिहरा शतक बनाने की क्षमता रखते हैं.

रोहित शर्माः रोहित के वनडे में 3 दोहरे शतक दर्ज हैं. वह बड़ी पारी खेलने में माहिर हैं. श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की पारी के दौरान वह इस रिकॉर्ड को बनाने के काफी करीब पहुंच गए थे.

डेविड वॉर्नर: इस बात में कोई शक नहीं कि ऑस्ट्रेलिया डेविड वॉर्नर में बड़ी पारी खेलनी की क्षमता है. डेविड वॉर्नर का वनडे में अब तक का बेस्ट स्कोर 179 रन है. भले ही उनके नाम एक भी दोहरा शतक ना हो लेकिन डेविड वॉर्नर अपने सर्वश्रेष्ठ दिन तिहरा शतक भी बना सकते हैं. टेस्ट क्रिकेट में वॉर्नर तिहरा शतक लगा चुके हैं.

जेसन रॉय: इंग्लैंड के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हैं. वनडे क्रिकेट में रॉय की स्ट्राइक रेट 107.15 है वहीं उनका बेस्ट स्कोर 180 रनों का है.

विराट कोहली: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को चेज मास्टकर कहा जाता है. विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 43 शतक हैं वहीं उनकी औसत 59.07 की है. कोहली भले ही वनडे में कोई डबल सेंचुरी न लगाई हो लेकिन टेस्ट में वह 7 दोहरे शतक बना चुके हैं.

एविन लुईस: वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज एविन लुईस क्रीज पर पहली गेंद से ही हिट करत हैं. टी-20 और वनडे क्रिकेट को एविन लुईस एक ही अंदाज से खेलते हैं. एविन लुईस का वनडे क्रिकेट में 176 रन का सर्वोच्च स्कोर है. वहीं टी-20 क्रिकेट में एविन लुईस की स्ट्राइक रेट 155 से ज्यादा की है.

एरॉन फिंच: रोहित शर्मा के 264 रनों की पारी से आगे निकलने का दम ऑस्ट्रलियाई बल्लेबाज एरॉन फिंच भी रखते हैं. वनडे क्रिकेट में फिंच के नाम 17 शतक दर्ज हैं. टी-20 क्रिकेट में फिंच ने 172 रनों की पारी खेली हुई है ऐसे में इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि फिंच 50 ओवरों में भी बहुत जल्द दोहरा शतक लगाएंगे.

फख़र ज़मानः पाकिस्तान के फखर ज़मान वनडे में दोहरा शतक बना चुके हैं. इसके अलावा उनके दूसरी पारी में सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाने का भी रिकॉर्ड है. साउथ अफ्रीक के खिलाफ वह दोहरा शतक बनाने से केवल 7 रन दूर रह गए थे. उनके अंदर बड़ी पारी खेलने की क्षमता है.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *