रोहित ने रचा इतिहास, धोनी-अज़हरूद्दीन के खास रिकॉर्ड को तोड़ा, बने ऐसे पहले खिलाड़ी – The Focus Hindi

रोहित ने रचा इतिहास, धोनी-अज़हरूद्दीन के खास रिकॉर्ड को तोड़ा, बने ऐसे पहले खिलाड़ी

रविवार को मैनचेस्टर में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज़ के निर्णायक मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हरा दिया. जिसके साथ ही टीम इंडिया सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर ली. टीम इंडिया की इस जीत के साथ कप्तान रोहित शर्मा के नाम एक खास रिकॉर्ड दर्ज हो गया है.

Imageपहले ऐसे कप्तान बने रोहित
रोहित शर्मा नया कप्तान बनने के बाद अब तक एक भी सीरीज नहीं हारे हैं. उन्होंने बतौर कप्तान रविवार को एक और कारनामा किया. जैसे ही टीम इंडिया ने इंग्लैंड को शिकस्त दी वैसे ही रोहित शर्मा इंग्लैंड में वनडे और टी20 दोनो सीरीज़ जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए. इस वनडे सीरीज़ से पहले पहले टीम ने टी20 सीरीज भी 2-1 से जीती थी. इस तरह रोहित शर्मा इंग्लैंड में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं. पूर्व दिग्गज कप्तान एमएस धोनी भी ऐसा नहीं कर सके थे.

Rohit Sharma open to playing MS Dhoni's role in T20 World Cup | Cricket  News – India TVपहली बार अज़हर की कप्तानी में जीत मिली
टीम इंडिया ने इंग्लैंड में तीसरी बार वनडे सीरीज जीती. पहली बार टीम को 1990 में मोहम्मद अजहरुद्दीन की अगुआई में जीत मिली थी. तब टीम ने 2 मैच की सीरीज में 2-0 से कब्जा किया था. फिर 2014 में टीम ने एमएस धोनी की कप्तानी में यह कारनामा किया. तब टीम ने 5 मैच की सीरीज 3-1 से जीती थी. एक मैच बारिश के कारण नहीं हो सका था. 5वां मैच भारत ने 41 रन से जीता था और सीरीज में फतह हासिल की थी. अब रोहित भी इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं.

2 कप्तान जीत चुके हैं टी20 सीरीज
इंग्लैंड में अब तक 2 कप्तान टी20 सीरीज जीत चुके हैं. 2018 में विराट कोहली की अगुआई में टीम ने 3 मैचों की सीरीज 2-1 से जीती थी. पिछले दिनों रोहित ने भी बतौर कप्तान टी20 सीरीज 2-1 से जीती. रोहित के पास इस समय टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट की कमान है. हालांकि टीम की दौरे की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी. एजबेस्टन में खेले गए 5वें टेस्ट को इंग्लिश टीम ने 7 विकेट से जीतकर सीरीज 2-2 से बराबर कर ली थी.

Leave a Comment