रोनाल्डो 'स्टॉक' हिलाने वाले पहले शख्स नहीं, इन हस्तियों के एक कदम नी कराया था भारी नुकसान - The Focus Hindi

रोनाल्डो ‘स्टॉक’ हिलाने वाले पहले शख्स नहीं, इन हस्तियों के एक कदम नी कराया था भारी नुकसान

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

कुर्सी पर बैठते ही पहला काम- पास पड़ी दो कोका-कोला की बोतल को बगल खिसका देते हैं और पानी की बोतल उठा कर पानी पीने की सलाह देते हैं.

Advertisement

Euro 2020 में हंगरी के खि’ला’फ मुकाबले से पहले पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर और पांच Ballon d’or वि’जे’ता क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) प्रे’स कॉ’न्फ्रें’स को संबोधित करने आते हैं.

कुर्सी पर बैठते ही पहला काम- पास पड़ी दो कोका-कोला की बोतल को बगल खिसका देते हैं और पानी की बोतल उठा कर पानी पीने की सलाह देते हैं. उनके इतना करने से कोका-कोला के स्टॉक पानी भरने लगे और कंपनी को 4 बिलियन अमेरिकी डॉलर (29 हजार करोड़) का नुकसान हो गया.

Ronaldo coke: Cristiano Ronaldo moving two Coca-Cola: रोनाल्डो के इस कदम से जंक फ़ूड को एंडोर्स करने वाले सेलिब्रेटी भी सबक ले सकते हैं - Navbharat Times

स्पैनिश अखबार मार्का के मुताबिक, यूरोप में जब स्टॉक मार्केट खुला तो उस वक्त कोका-कोला के 1 शेयर की कीमत 56.10 अमेरिकी डॉलर थी, लेकिन कुछ ही देर में यह लुढ़क कर 55.22 डॉलर तक आ गया. यह खबर पहली नजर में आ”श्च’र्य’ज’न’क भले लगे लेकिन यह पहली दफा तो एकदम नहीं है. इससे पहले तमाम ऐसे उदाहरण देखने को मिले हैं जब सेलिब्रिटी के एक ट्वीट या किसी ब्रांड का इस्तेमाल करने की तस्वीरों ने कंपनी के स्टॉक में ह’ल’च’ल म’चा दिया.

जब सेलिब्रिटी ने कराया ब्रां’ड के स्टॉक का ‘मू’ड स्विंग’

एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स, दो दिन में ही जेफ बेजोस को पीछे छोड़ा - elon musk again became world s richest man
एलन मस्क
अ”स्थि’र क्रि”प्टो’क’रें’सी बाजार के अंदर मूल्य में उतार-चढ़ाव आम बात है लेकिन पिछले 1 या 2 साल में एक वि’चि’त्र ट्रेंड देखने को मिल रहा है. SpaceX के CEO एलन मस्क ने जब भी किसी क्रि’प्टो’क’रें’सी के बारे में ट्वीट किया है तो उसकी कीमत या तो सीधे आसमान को छूती है या भारी पत्थर की तरह डूब जाती है.

खुद की ब्रां’ड वैल्यू और ट्विटर पर 57.2 मिलियन फॉलोअर्स वाले एलन मस्क पहली बार मार्च 2020 में Dogcoin के फैन बन कर सामने आए थे .फरवरी 2021 में उनके सिर्फ एक ‘ला’य’न किं’ग’ से प्रेरित Dogcoin मीम शेयर करने की देरी थी कि उसके स्टॉक मूल्य में 50% से ज्यादा की वृद्धि देखी गई.

जनवरी 2021 में एलन मस्क ने अपने ट्विटर प्रोफाइल में सिर्फ #bitcoin लिख दिया ब्लॉ’क’चे’न रि’स’र्च लै’ब के मुताबिक अगले 7 घंटे के अंदर बिटकॉइन के मूल्य में 19% की वृद्धि देखी गई. जब एलन मस्क ने अपनी खुद की कंपनी Tesla के स्टॉक को ‘बहुत महंगा’ कह दिया तो कंपनी को 14 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाना पड़ा.

काइली जेनर
22 फरवरी 2018 की रात करीब साढ़े तीन बजे काइली जेनर ट्वीट करती हैं क्या कोई और भी अब स्नैपचैट नहीं खोलता? या ऐसा करने वाली सिर्फ मैं हूं यह बहुत दुख की बात है. अगले दिन स्नैपचैट के शेयर मूल्यों में 8% की गिरावट देखी गई रॉयटर्स के मुताबिक मार्केट वैल्यू में स्नैपचैट को 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का घा”टा उठाना पड़ा.

हालांकि उस ट्वीट के 1 मिनट बाद ही काइली जेनर ने यह ट्वीट किया था कि “फिर भी अभी भी तुमसे प्यार करती हूं स्नैप… मेरा पहला प्यार”. लेकिन तब तक स्टॉक के प्ले’य’र्स ने उनके पहले ट्वीट से ही उनके ‘सें’टी’में’ट’ को पढ़ लिया था.

हिलेरी क्लिंटन
21 सितंबर 2015 को तब कि रा’ष्ट्र’प’ति उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने Draprim नामक द”वा का दाम रातों-रात $13.5 से $750 हो जाने के बाद ट्वीट किया. इस दवा का प्रयोग जा’न’ले’वा पै’रा’सा’इ’टि’क इ’न’फे’क्श’न में होता है उन्होंने अपने ट्वीट में न्यूयॉर्क टाइम्स का एक आर्टिकल शेयर करते हुए लिखा “स्पेशलिटी ड्र”ग मार्केट में इस तरह बे’त’हा’शा कीमत बढ़ाना क्रू”र है. कल मैं इस पर का’र्य’वा’ही के लिए प्लान सामने लाऊंगी अगले दिन ishares Nasdaq Biotech ETF (IBB) का शेयर लगभग 5% तक डूब गया.

जेरेमी जार्डन
‘सुपरगर्ल’ और म्यूजिक ड्रामा ‘स्मै”श के स्टार जेरेमी जॉर्डन ने जब यह ट्वीट किया कि Chipotle खाने से उनको फूड प्वा’इ’ज’न हो गया और वह ‘लगभग म”र’ गए तो कंपनी का स्टॉक 5.9% तक गिर गया.उस समय यह पिछले 5 सालों का सबसे निचला स्तर था.

10 बातें जो मिशेल ओबामा को बनाती हैं खास... - 10 things that make michell obama different from others and extraordinary - AajTak
मिशेल ओबामा
पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा ने न केवल फैशन ट्रेंड को प्रभावित किया है बल्कि पूरे फैशन बिजनेस को भी प्रभावित करती रही हैं. इ’क’नॉ’मि’क टाइम्स के मुताबिक बराक ओबामा के राष्ट्रपति कार्यकाल के पहले वर्ष के दौरान उन्होंने जो यू’रो’पी’य ले’ब’ल पहने थे उनके शेयर में सामूहिक रूप से 16% की वृद्धि तब हुई जब उन्हें उन डिजाइनर कपड़ों में सा’र्व’ज’नि’क तौर पर देखा गया.

नवंबर 2008 से दिसंबर 2009 के बीच जिन 29 अमेरिकी कंपनियों के कपड़े मिशेल ओबामा ने पहना उन सब को मिलाकर सिर्फ उनके कारण 2.7 बिलियन डॉलर की कमाई हुई. दूसरी तरफ इसी बीच जिन 27 ब्रांडों को पहने हुए मिशेल ओबामा नजर नहीं आयीं उनके वैल्यू में 0.4% की कमी देखी गई थी.

(साभार द क्विंट)

Advertisement

Leave a Comment