Advertisement

क्रिकेट में जब से टी20 क्रिकेट की एन्ट्री हुई है तब से बल्लेबाज एक से बढकर एक रिकॉर्ड बनाने लगे हैं।

Advertisement

बल्लेबाजी में कुछ ऐसे रिकॉर्ड बन रहे हैं जो अपने आप में बहुत ही खास हो जाते हैं। टी20 क्रिकेट में वैसे तो खूब रिकॉर्ड बनते हैं, तो वहीं उसी अंदाज में टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भी जिस तरह के रिकॉर्ड की लिस्ट सामने आ रही है वह अपने आप में खास है।

भारतीय क्रिकेट टीम ने पहले टी20 विश्व कप को अपने नाम किया था, इस टी20 विश्व कप में पूर्व बल्लेबाज युवराज सिंह का धमाका पूरे क्रिकेट जगत ने देखा था। उस टूर्नामेंट में युवी का बल्ला खूब गरजा, तो वहीं इंग्लैंड के खिलाफ तो उन्होंने कई रिकॉर्ड बना दिए थे।

युवराज सिंह ने इंग्लैंड के खिलाफ उस टूर्नामेंट के दौरान मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए थे तो वहीं एक और नायाब रिकॉर्ड बनाया था जो सालों तक कायम रहा। युवी ने उस मैच में 16 गेंद में 58 रन की पारी खेली थी, जो 362.5 की स्ट्राइक रेट से बनाए गए थे।

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 से ज्यादा रन के साथ एक पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट के रिकॉर्ड को युवराज सिंह ने साल 2019 तक करीब 12 साल तक कायम रखा जिसे ऑस्ट्रिया के मिर्जा हसन ने तोड़ दिया था, लेकिन अब उस रिकॉर्ड को भी एक भारतीय मूल के खिलाड़ी ने अपने नाम कर लिया है।

मिर्जा हसन ने 2019 में 364.2 की स्ट्राइक रेट से 14 गेंदों में 51 रन बनाए थे, जो 50 प्लस पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट से बनाए गए रन थे, लेकिन रविवार को इस रिकॉर्ड को रोमानिया के भारतीय मूल के खिलाड़ी रमेश सातीसन ने 15 गेंद में 57 रन की पारी खेलकर तोड़ दिया। रमेश ने इस पारी में 373.3 की स्ट्राइक रेट दर्ज की।

जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 50 प्लस की पारी में सबसे ज्यादा है। रोमानिया और सर्बिया के बीच शनिवार को एक टी20 इंटरनेशनल मुकाबला खेला गया। इस मैच में सर्बिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 7 विकेट पर 115 रन का स्कोर बनाया। लेकिन रोमानिया के सलामी बल्लेबाज तरनजीत सिंह और रमेश सतासीन ने धमाकेदार बल्लेबाजी की।

इन दोनों बल्लेबाजों ने ही केवल 5.4 ओवर यानी 34 गेंद में अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। इस दौरान रमेस सतीसान ने  गेंद में 6 चौको और 5 छक्कों की मदद से 56 रन की पारी खेली, तो वहीं तरनजीत सिंह ने 5 चौके-5 छक्के जड़कर 19 गेंद में 57 रन बनाए।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *