Advertisement

आज ज्यादातर लोग पत्रकारिता इसलिए करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि पत्रकारों की लाइफ बहुत ग्लैमरस होती है. उन्हें भी टीवी पर दिखने वाले पत्रकारों की तरह नेम-फेम चाहिए.

Advertisement

इसलिए वो पत्रकारिता को करियर के रूप में चुनते हैं. लेकिन, वो शायद इस तथ्य से अंजान रहते हैं कि पत्रकारिता पैसा कमाने वाली इंडस्ट्री नहीं है. यह समाज सेवा से भी जुड़ा हुआ है.Know the salary of Anjana Om Kashyap, journalist AajTak , Very Shocking
हां, जिन टीवी पत्रकारों को देख इस इंडस्ट्री की तरफ लोग आकर्षित होते हैं, उनकी संख्या महज 15 परसेंट है. इस इंडस्ट्री में बहुत कम लोग हैं, जो भव्य या सेलिब्रिटी वाली लाइफ का आनंद लेते हैं. जो ग्लैमर दिखता है, वह बस टीवी स्क्रीन तक ही सीमित है. इस ग्लैमर के पीछे भी 85 परसेंट लोग पत्रकारिता क्षेत्र में काम कर रहे होते हैं. आइए हम देश की कुछ प्रमुख शख्सियत से मिलवाते हैं….

बरखा दत्त (3.6 करोड़) : ये पत्रकारिता का जाना-माना चेहरा हैं.बरखा NDTV में 21 साल काम कर चैनल को छोड़ चुकी हैं.
रवीश कुमार (2.16 करोड़) : ये वर्तमान में NDTV इंडिया के Executive Senior Editor हैं. रवीश किसी भी ख़बर को पूरी तरह खंगालने के लिए जाने जाते हैं, हर पहलू को सामने रखने के लिए फेमस हैं

विक्रम चंद्रा (2 करोड़) : ये NDTV ग्रुप के Executive Director और Chief Executive हैं. विक्रम ‘गैजेट गुरु’ और ‘Big Fight’ जैसे शो होस्ट के लिए फेमस हैं

अर्नब गोस्वामी (1 करोड़) : कई वर्षों तक Times Now में बतौर Editor in Chief काम करने के बाद अब अपना चैनल ‘रिपब्लिक’ खोल चुके हैं. अर्नब ने पत्रकारिता के कई बड़े अवॉर्ड जीते हैं

श्वेता सिंह का नाम कौन नहीं जानता, इनका खबरों को प्रस्तुत करना सभी को बेहद पसंद है। इनके लोकप्रियता इतनी है कि इन्हें मुंह मांगी सैलरी मिलती है। बिहार की इस होनहार बेटी की सैलरी 8 लाख रुपए प्रतिमाह है.

सईद अन्सारीः सईद अंसारी एक शानदार पत्रकार होने के साथ-साथ एक दमदार एंकर भी हैं. वह आजतक में डिप्टी एडिटर के तौर पर काम करते हैं. सईद की तनख्वाह 15 लाख प्रति महीना है.

खबरों को बोलना कोई बच्चों का खेल नहीं है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। पत्रकारिता में आज इसी मेहनत अंजना ओम अच्छा पैसा कमा रही हैं। इनके सालाना कमाई लगभग एक करोड रुपए हैं और यह महीने में 9 लाख के करीब सैलरी लेती हैं।

रुबिका लियाकत जैसे जैसे बड़े बड़े न्यूज चैनलों के साथ काम करने लगी वैसे वैसे उनकी Salary भी बढ़ने लगी। आज के समय में वह 3 लाख रुपए के आसपास हर महीना कमाती है। उनकी असली मासिक सैलरी कितनी है ये मिडिया ने कभी नहीं बताया है।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *