Advertisement

क्रिकेटरों ने पिछले कुछ दशकों में बहुत प्रसिद्धि और पैसा हासिल किया है।

Advertisement

इससे पहले, बहुत से माता-पिता अपने बच्चों को पसंदीदा करियर विकल्प के रूप में क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति नहीं देते थे। हालाँकि, आजकल, कुछ माता-पिता अपने बच्चों को खेल को अपनाने और उसमें अपना नाम बनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

इसके पीछे एक मुख्य कारण यह भी है कि क्रिकेटर्स खूब पैसा कमा रहे हैं। उदाहरण के लिए, भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली विश्व स्तर पर सबसे अधिक भुगतान पाने वाले एथलीटों में से हैं। हालांकि, हर क्रिकेटर अमीर परिवार से ताल्लुक नहीं रखता था। कुछ की आर्थिक स्थिति भी कमजोर थी, लेकिन फिर भी वे क्रिकेट स्टार बन गए। ऐसे ही आठ खिलाड़ियों पर एक नजर।

1. अंतर्राष्ट्रीय पदार्पण करने वाले नवीनतम क्रिकेटरों में से एक: टी नटराजन
टी नटराजन की कहानी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू करने के बाद इंटरनेट पर वायरल हो गई। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने तीनों प्रारूपों में भारत के लिए खेला है।

Thenewsminute.com के अनुसार, नटराजन का जन्म सलेम के चिन्नप्पमपट्टी गांव के सबसे गरीब परिवारों में से एक में हुआ था। उनके माता-पिता के पांच बच्चे हैं। ऐसे में उनके लिए यह मुश्किल दौर था।

2. रोहित शर्मा
रोहित शर्मा सफेद गेंद के प्रारूप में भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान हैं। वह एकदिवसीय क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं।

शर्मा के माता-पिता पर्याप्त अमीर नहीं थे। वह स्कूल की फीस भी नहीं भर पा रहा था। चूंकि उन्हें खेल का शौक था, इसलिए उन्होंने अपना बचपन अपने दादा-दादी और चाचाओं के साथ बिताया।

3. भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंड क्रिकेटरों में से एक: रवींद्र जडेजा
रवींद्र जडेजा को कई लोग भारत के 3डी क्रिकेटर मानते हैं। दक्षिणपूर्वी अच्छी बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कर सकता है और वह किसी भी टीम के लिए एक संपत्ति है।

जडेजा के पिता एक सुरक्षा गार्ड के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी मां एक नर्स थीं। अब, वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाले सक्रिय क्रिकेटरों में से हैं।

4. राशिद खान
राशिद खान शायद अफगानिस्तान से निकलने वाले सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक हैं। वह एक लेग स्पिन गेंदबाज हैं जो दुनिया की लगभग हर शीर्ष टी20 लीग में खेलते हैं।

खान की पृष्ठभूमि समृद्ध नहीं थी। उनका एक बड़ा परिवार था, लेकिन उनका घर छोटा था, और आर्थिक स्थिति भी इतनी मजबूत नहीं थी।

5. मोहम्मद सिराज
इस सूची में आने वाले एक और भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज हैं। टी नटराजन की तरह सिराज ने भी पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

कई प्रशंसकों को पता होगा कि सिराज के पिता एक ऑटो-रिक्शा चालक थे। हालाँकि, अब, उसके पास एक अच्छा IPL अनुबंध है और BCCI अनुबंध भी है।

6. भुवनेश्वर कुमार
भुवनेश्वर कुमार इस सूची में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज हैं। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने अपने करियर में दो बार आईपीएल पर्पल कैप पुरस्कार जीता है।

अपने एक साक्षात्कार में, भुवनेश्वर ने खुलासा किया कि उनके पास उचित जूते खरीदने के लिए पैसे नहीं थे। हालाँकि, अब, वह सर्वोच्च में से एक है-

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *