मोहसिन खान: इंस्पेक्टर का जूनूनी बेटा, मुंबई ने 3 साल तक मौका नहीं दिया, अब मचा रहा है गदर - The Focus Hindi

मोहसिन खान: इंस्पेक्टर का जूनूनी बेटा, मुंबई ने 3 साल तक मौका नहीं दिया, अब मचा रहा है गदर

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

IPL 2022 में भारत के कई राइजिंग स्टार अपना जलवा बिखेर रहे हैं. उन्हीं में एक नाम लखनऊ सुपर जॉइंट्स के युवा तेज गेंदबाज मोहसिन खान भी शामिल है. जिन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है. बीते रविवार को दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में अपनी घातक गेंदबाजी की बदौलत टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

Advertisement

23 वर्षीय मोहसिन खान ने 4 ओवर में 16 रन देते हुए 4 विकेट चटकाए. उनके इस शानदार प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें मैन ऑफ़ द मैच चुना गया. लेकिन क्या आप जानते हैं, मोहसिन को बड़े इंतज़ार के बाद आईपीएल में खेलने का मौका मिला. पिछले कई सालों से यूपी का यह लड़का मुंबई इंडियंस की टीम में शामिल था.

उत्तर प्रदेश के संभल जिले में मोहसिन खान का जन्म 15 जुलाई 1998 को हुआ. उनका परिवार संतकबीरनगर जिले के शनिचरा इलाके में रहता है. इनके पिता मुल्तान हुसैन यूपी पुलिस में सब-इंस्पेक्टर हैं. बचपन से ही मोहसिन खान को क्रिकेट खेलने का जुनून था. घर वालों ने उनका सपोर्ट किया.

मोहसिन ने ट्रेनिंग के दौरान जमकर अभ्यास किया. उनकी मेहनत और क़ाबलियत ने उन्हें 2018 में यूपी के लिस्ट A टीम में शामिल होने का मौका दिया. इसी साल यूपी की टी20 टीम की तरफ से खेलने के लिए भी चयनित हुए थे. साल 2020 में मध्य प्रदेश के खिलाफ रणजी मैच में डेब्यू किया. घरेलू मैचों में भी मोहसिन ने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने लिस्ट A के 17 मैचों में 26 विकेट अपने नाम कर चुके हैं.

वहीं टी20 के 30 मैचों में 41 विकेट लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 6.95 की इकोनॉमी से रन दिए हैं. क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में 7 से नीचे रन देना मोहसिन को एक बेहतरीन गेंदबाज साबित करता है. घरेलू मैचों में मोहसिन शानदार प्रदर्शन कर रहे थे. इस दौरान कई मैचों में अपने दमदार गेंदबाजी से टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. वे लगातार अच्छा कर रहे थे.

घरेलू क्रिकेट में उनकी शानदार गेंदबाजी ने क्रिकेट दिग्गजों का ध्यान अपनी ओर खींचा. उनकी गेंदबाजी ने सभी को काफी प्रभावित किया था. जिसका फल भी उन्हें मिला. साल 2018 में मुंबई इंडियंस ने उनके बेस प्राइस 20 लाख रूपये में उन्हें खरीदा. इस साल टीम ने इन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं दी.

इसके बाद दोबारा मुंबई ने इन्हें रिटेन किया. लेकिन इस बार भी इन्हें निराशा हाथ लगी. मुंबई ने हर सीजन में लगातार बेंच पर बिठाए रखा. इन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं दिया गया. इस बात को लेकर मोहसिन एक इंटरव्यू में कहते हैं “मैं पिछले तीन सालों से मुंबई इंडियंस के साथ था और यह एक बड़ी टीम है. मुझे खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन मैंने बहुत कुछ सीखा.

मुंबई ने खेलने का मौका नहीं दिया था. मोहसिन आईपीएल में अपना जलवा दिखाने को बेताब थे. साल 2022 में लखनऊ सुपर जॉइंट्स ने इन्हें इनके बेस प्राइस 20 लाख रूपये में खरीदकर टीम में शामिल किया. टीम ने इन पर भरोसा जताया. आईपीएल के डेब्यू मैच में मोहसिन ने कोई खास प्रदर्शन नहीं किया. लेकिन अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया.

इसके बाद पिछले दो मैचों में लगातार अपनी घातक गेंदबाजी से टीम के विकेट टेकिंग बॉलर बन चुके हैं. पिछले दो मैचों में मोहसिन ने 7 विकेट अपने नाम किए हैं. मोहसिन ने पंजाब के खिलाफ 4 ओवर में 24 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए थे. इसके साथ ही नाबाद 13 रन भी बनाए थे.

वहीं दिल्ली के खिलाफ हुए मुकाबले में मोहसिन ने किफायती गेंदबाजी करते हुए 4 ओवर में 16 रन देकर 4 बल्लेबाजों को आउट किया. मोहसिन अब तक 4 मैचों में 8 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 6.04 की इकोनॉमी से रन खर्च किए हैं. टूर्नामेंट में टीम और फैंस उनसे आगे भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद करते होंगे.

Advertisement

Leave a Comment