मोहम्मद शमी के निशाने पर ये 7 धांसू रिकॉर्ड, पहले टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास, खतरे में जहीर का रिकॉर्ड - The Focus Hindi

मोहम्मद शमी के निशाने पर ये 7 धांसू रिकॉर्ड, पहले टेस्ट में रच सकते हैं इतिहास, खतरे में जहीर का रिकॉर्ड

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाली 3 मैचों की टेस्ट सीरीज़ का आगाज बॉक्सिंग डे टेस्ट के साथ 26 दिसम्बर से होने जा रहा है. पहला मैच में सेंचुरियन में खेला जायेगा. इस दौरे पर भारतीय टीम साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 टेस्ट मैच के अलावा 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज भी खेलेगी.

Advertisement

शमी पर रहेगी नज़र
साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाली इस सीरीज पर भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर नजर रहेगी. शमी इस सीरीज में कई अहम रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. वह इस दौरे पर टीम इंडिया में शामिल गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पेसर हैं.
ये रिकॉर्ड बना सकते हैं शमी

1- मोहम्मद शमी साउथ अफ्रीका के खिलाफ अब तक 8 टेस्ट मैचों में 34 विकेट ले चुके हैं. वह अगर 16 विकेट ले पाते हैं तो साउथ अफ्रीका के खिलाफ 50 विकेट लेने वाले भारतीय बन जायेंगे.

2- मोहम्मद शमी यदि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 7 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में जहीर खान (40 विकेट) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

3- मोहम्मद शमी यदि साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 9 विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रविंद्र जडेजा (42 विकेट) के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

4- मोहम्मद शमी यदि एक विकेट हासिल कर लेते हैं तो वह टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में मोईऩ अली (195) को पछाड़ सकते हैं.

5- शमी ने अपने टेस्ट करियर में 54 मुकाबले खेले हैं. इस दौरान उन्होने 195 विकेट अर्जित किए हैं. यदि शमी 5 विकेट और चटकाते हैं तो वह टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले भारत के पांचवे तेज गेंदबाज और कुल ग्यारहवें गेंदबाज बन जायेंगे.

6- शमी अगर अपने 55वें टेस्ट में 5 विकेट लेकर 200 विकेट पूरे करने में कामयाब हो जाते हैं. तो वह टेस्ट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे तेज गेंदबाज बन जायेंगे.

Advertisement

Leave a Comment