Advertisement

बॉलीवुड में ऐसे कई कलाकार हैं जिनके परिवार का फिल्मी दुनिया से कोई संबंध नहीं है लेकिन वे अपने दम पर पहचान बनाने में कामयाब रहे।

Advertisement

बात चाहे प्रियंका चोपड़ा की हो या अमिताभ बच्चन की ये वो सितारे हैं जिनके नाम से इंडस्ट्री में रौनक है। वहीं कई कलाकारों को अभिनय कला विरासत में मिली उन्हें दर्शकों ने उनकी अदाकारी की वजह से काफी पसंद किया। इन सब के बीच हम आपको ऐसे स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका ताल्लुक राजा महाराजाओं के परिवार से है, लेकिन इन्होंने अपनी लग्जरी लाइफ को छोड़कर इन्होंने इंडस्ट्री में स्ट्रगल करना चुना इसमें कई वापस लौट गए तो कई कामयाब भी हुए।

भाग्यश्री
भाग्यश्री
नब्बे के दशक में एक ही सुपरहिट फिल्म देकर बॉलीवुड में नाम कमाने वाली भाग्यश्री राज घराने से संबंध रखती हैं। उनके पिता विजय सिंह राव माधवराव पटवर्धन राजा थे और उन्हें बेटी का फिल्मों में काम करना कम पसंद था। भाग्यश्री सांगली के शाही पटवर्धन मराठी परिवार से वास्ता रखती हैं। भाग्य श्री ने कम उम्र में शादी करके फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दिया था अब भाग्यश्री के बेटे फिल्मों में डेब्यू कर चुके हैं।

मोहिना कुमारी
टीवी सीरियल ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ फेम अभिनेत्री मोहिना कुमारी रीवा की राजकुमारी हैं। मोहिना, महाराजा पुष्पराज सिंह जूदेव की बेटी हैं उन्होंने उत्तराखंड के कैबिनेट मं’त्री और आ”ध्या’त्मि’क गु”रु सतपाल म”हा’रा’ज के बेटे सुयश रावत से शादी की है। मोहिना टीवी के अलावा फिल्मों में भी हाथ आजमा चुकी हैं वो रेमो डिसूजा की फिल्म ‘एबीसीडी: एनी बडी कैन डांस’ में नजर आई थीं। शादी के बाद मोहिना ने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया है।

अदिति राव हैदरी और किरण राव
हैदराबाद के शाही परिवार में जन्मीं अदिति राव हैदरी आज बॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस बन चुकी हैं। अदिति के नाना राजा जे.रामेश्वर राव तेलंगाना के वानापर्थी पर राज करते थे किरण राव के दादा वानापार्थी के राजा थे। वानापार्थी अब तेलंगाना राज्य में है किरण राव अदिति राव हैदरी की बहन हैं।

स्टार्स
विजयेंद्र घाटगे
विजयेंद्र घाटगे इंदौर के होल्कर रा’ज’घ’रा’ने के महाराज तुकोजी महाराज तृतीय की बेटी रानी सीता राजे घाटगे की बेटे हैं। ये परिवार कगल राजघराने के नाम से भी जाना जाता है। 4 सितंबर को जन्में विजयेंद्र शानो-शौकत और नवाबों वाले रौब के बीच पले-बढ़े मैनेजमेंट की पढ़ाई के बाद उनकी झुकाव कभी एक्टिंग की तरफ हो गया। विजयेंद्र घाटगे लंबे समय से इंडस्ट्री से गायब हैं उन्होंने संजय लीला भंसाली की ‘देवदास’ में भी प्रमुख भूमिका निभाई थी।

सगारिका घाटगे
सागरिका बॉलीवुड एक्‍टर विजेंद्र घाटगे की बेटी हैं और एक रा”जघरा’ने से ताल्लुक रखती हैं सागरिका के पिता कागल के राजपरिवार से हैं. सागरिका की दादी इंदौर के म”हा”राजा तुकोजीराव होल्कर तृतीय की बेटी हैं. सागरिका को फिल्‍म ‘चक दे इंडिया’ के लिए बेस्‍ट सपोर्टिंग एक्‍ट्रेस के अवॉर्ड से नवाजा गया. ‘चक दे’ की कामयाबी के बाद सागरिका रिबॉक ब्रैं’ड का फेस भी रहीं थी. हालांकि, जहीर खान से शादी के बाद वे फिल्मों से दूर हो गईं.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *