Advertisement

भारत के सबसे महंगे घर का नाम सुनते ही आपके मन में एंटीलिया का ख्याल आता होगा.

Advertisement

और आए भी क्यों ना यह देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का घर जो है. तो आइए आज उन आलीशान घरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी कीमत भारत में सबसे ज्यादा है.

1. एंटीलिया – 12,000 CRORES
भारत के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी का आशियाना है मुकेश अंबानी अपनी फैमिली के साथ नहीं रहते हैं. यहां बिल्डिंग 27 मंजिला है इसमें आइसक्रीम पार्लर, स्विमिंग पूल, जिम से लेकर कई हाईटेक सुविधाएं हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस घर की कुल कीमत करीब 6000 Crore से 12000 Crore के बीच है इस इसलिए इसे दुनिया के सबसे महंगे घरों में दूसरा स्थान मिला है वहीं भारत का सबसे महंगा घर होने का तमगा एंटीलिया के पास है.

2. J K HOUSE 6000 CRORES
यह आशियाना रेमंड ग्रुप के अध्यक्ष गौतम सिंघानिया के पास है. भारत का दूसरा सबसे महंगा घर का दर्जा मिला है. यह 30 मंजिला इमारत है जिनमें से 6 केवल पार्किंग के लिए इस्तेमाल की जाती है. यह पूरे बिल्डिंग 16000 स्क्वायर फुट में फैली है.


3. ABODE 5000 CRORES
मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी का घर भारत का तीसरा सबसे महंगे घरों में गिना जाता है. इस बिल्डिंग का नाम Abode है. यह तकरीबन 16000 वर्ग फुट में फैली है और लगभग 70 मीटर ऊंची है. इस घर में एक हेलीपैड के पास कुछ हेलीकॉप्टर ही है.

4. JATIA HOUSE 425 CRORES
भारत के सबसे आलीशान घरों में चौथे नंबर पर केएम बिरला का जाटिया हाउस आता है. तकरीबन 30000 स्क्वायर फुट में फैला हुआ है. इस घर की वॉल क्लैड्डिंग और छत बर्मा टीक वुड से बनी है.

5. MANNAT 200 CRORES
बॉलीवुड के किंग खान का घर देश के सबसे महंगे घरों में शामिल है. शाहरूख खान का मन्नत किसी जन्नत से कम नहीं. शाहरुख खान के मन्नत की कुल कीमत तकरीबन 200 करोड़ रुपए है.

6. JINDAL HOUSE 150 CRORES
स्थिति में सबसे महंगे घरों की सूची में राजनेता और उद्योगपति नवीन जिंदल के घर का नाम आता है. नवीन जिंदल का यह आलीशान मकान दिल्ली के पॉश इलाके लुटियंस बंगलो जोन में स्थित है.जिंदल हाउस तकरीबन 3 एकड़ में फैला है और इनकी कीमत करीब 150 करोड़ रुपए हैं.

7. RATA TATA RETIREMENT HOME 150 CRORES
टाटा ग्रुप के चेयरमैन रतन टाटा का घर इस लिस्ट में शामिल है. 13500 sq. ft. के दायरे में बना रतन टाटा रेसिडेंस मुंबई के कोलाबा में है. इसकी कीमत 150 करोड़ रुपए तक है.

8. RUIA HOUSE 125 CRORES
एस्सार ग्रुप के मालिक Ruia बंधुओं का यह खूबसूरत मकान भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है. तकरीबन 2.24 एकड़ में फैला हुआ है.अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इस आलीशान मकान की कुल कीमत 125 करोड़ होते हैं.

9. RANA KAPOOR RESIDENCE 120 CRORES
यस बैंक के सीईओ राना कपूर घर के मालिक है. घर मुंबई के पॉश इलाके टोनी अल्ट्रामाउंट रोड में स्थित है. तकरीबन कुल कीमत 120 Crores बताई जाती है.

10. JALSA 120 CRORES
जलसा का नाम तो आपने कई बार सुना होगा यह बॉलीवुड के महान अभिनेता अमिताभ बच्चन का घर है. हालांकि उन्हें तोहफे में मिली मिला था जब सत्ते पर सत्ता की शूटिंग पूरी हुई तो फिल्म के निर्देशक रमेश सिप्पी ने इस खूबसूरत बंगले का मालिकाना हक अमिताभ बच्चन को दे दिया. घर तकरीबन 10000 स्क्वायर फुट में फैली है इस खूबसूरत घर की कीमत करीब 120 Crores आंकी जाती है.

11. SKY HOUSE – 110 CRORES
भारत के उद्योगपति और किंगफिशर के मालिक विजय माल्या इस घर के मालिक हैं इस घर में कई हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध है. यह देश के आलीशान घरों में से एक है इसकी कुल कीमत करीब 100 Crores बताई जाती है.

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *