भारतीय गेंदबाज का करिश्मा, पाकिस्तानी टीम के खिलाफ लिए 6 गेंदो पर 6 विकेट लेकर रचा इतिहास - The Focus Hindi

भारतीय गेंदबाज का करिश्मा, पाकिस्तानी टीम के खिलाफ लिए 6 गेंदो पर 6 विकेट लेकर रचा इतिहास

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

आपने बल्लेबाज द्वारा एक ओवर में छह छक्के लगाने के बारे में सुना और देखा होगा. रवि शास्त्री से लेकर युवराज सिंह और कीरोन पोलार्ड तक कई बल्लेबाजों ने अलग-अलग स्तरों पर यह कारनामा किया है. लेकिन दुबई के हर्षित सेठ ने एक ही ओवर में छह विकेट लेने का अनोखा कारनामा किया है. 11वीं कक्षा में पढ़ने वाले हर्षित सेठ ने यूएई अंडर-16 क्रिकेट में यह रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने 28 नवंबर को पाकिस्तान टीम हैदराबाद हॉक्स अकादमी आरसीजी के खिलाफ रिकॉर्ड बनाया था.

Advertisement

बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज हर्षित ने एक ओवर में छह विकेट सहित मैच में कुल आठ विकेट हासिल की थी. उन्होंने चार बल्लेबाजों को क्लीन बोल्ड किया और तीन खिलाड़ियों को एलबीडब्ल्यू किया तथा एक बल्लेबाज को कैच आउट करवाया. उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर दुबई क्रिकेट काउंसिल की टीम ने विपक्षी टीम को 44 रन पर ऑलआउट कर दिया. लीग का आयोजन अजमान क्रिकेट काउंसिल द्वारा किया जा रहा है. अंडर-19 कारवां ग्लोबल टी20 लीग में छह टीमें हिस्सा ले रही हैं.

गल्फ न्यूज से बात करते हुए हर्षित ने कहा, “मुझे इसकी उम्मीद नहीं थी. कभी नहीं सोचा था कि गेंदबाज द्वारा एक ही ओवर में छह विकेट लिए जा सकेगे. मैं ऐसे गेंदबाजी करता रहा जैसे मुझे कोई विकेट नहीं मिला और मैंने कुछ नहीं सोचा. मुझ पर कोई दबाव नहीं था, जब मैं आखिरी गेंद फेंकने जा रहा था तो मैं थोड़ा नर्वस था लेकिन मैं लालच में नहीं पड़ना चाहता था. क्योंकि जब आप विकेट के लिए गेंदबाजी करना शुरू करते हैं तो चीजें और खराब हो सकती हैं। इसलिए मैंने विकेट के लिए गेंदबाजी नहीं की और सिर्फ अच्छी लाइन और लेंथ पर गेंदबाजी करता रहा. इसलिए ही उन्हें इतनी विकेट मिली थी.’

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अब तक किसी ने ऐसा कारनामा नहीं किया है. हालांकि जनवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया के अलादीन कैरी ने गोल्डन पॉइंट क्रिकेट क्लब की ओर से खेलते हुए एक ओवर में छह विकेट लिए थे. उन्होंने विक्टोरिया में ईस्ट बैलार्ट के खिलाफ रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले 1951 में जी. साइरेट और 1930 में वाईएस रामास्वामी ने एक ओवर में छह विकेट लिए थे.

Advertisement

Leave a Comment