बाबर ने रचा इतिहास, शतक ठोककर कोहली-मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ा, बने एशिया के ऐसे पहले बल्लेबाज – The Focus Hindi

बाबर ने रचा इतिहास, शतक ठोककर कोहली-मियांदाद का रिकॉर्ड तोड़ा, बने एशिया के ऐसे पहले बल्लेबाज

रविवार को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट के दूसरे दिन पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने शतकीय परी खेली. बाबर का यह टेस्ट करियर का सातवां शतक था. इसके पारी के साथ ही उन्होने अपनी टीम को श्रीलंका के खिलाफ पहले टेस्ट की पहला पारी में शर्मसार होने से बचा लिया. बाबर ने 244 गेंद में 119 रन की पारी खेलकर टीम को श्रीलंका के 222 रन के जवाब में 218 रन तक पहुंचाया.

SL vs PAK, 1st Test, Day 2 - Defiant Babar Azam ton leads Pakistan fight  back against hosts
पाकिस्तान ने 85 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा दिए थे. ऐसे में बाबर ने दबाव में मोर्चा संभाला और 216 गेंद में 10 चौके और 1 छक्के की मदद से शतक जड़ा. अंत में बाबर 244 गेंद में 119 रन की पारी खेलकर बोल्ड हो गए. उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके और 2 छक्के जड़े.

Imageअपनी इस कप्तानी पारी के दौरान बाबर ने जैसे ही 21वां रन पूरा किया वो पारियों के लिहाज से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 10 हजार रन पूरे करने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए. पूरी दुनिया में वो सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाले पांचवें पायदान पर हैं.

Babar Azam Leads Pakistan Fight Back In 1st Test Against Sri Lanka; Match  Evenly Poised At Stumps On Day 2 On Cricketnmoreबाबर ने 228 पारियों में 10 हजार रन पूरे कर विराट कोहली का एशियाई रिकॉर्ड तोड़ दिया. विराट ने 232 पारियों में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजारी बने थे. उनके बाद इस सूची में तीसरे पायदान पर सुनील गावस्कर हैं. गावस्कर ने 243 और जावेद मियांदाद ने 248 पारियों में ये मुकाम हासिल किया था.

पूरी दुनिया में सबसे तेजी से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड कैरेबियाई दिग्गज विवियन रिचर्ड्स के नाम दर्ज है. रिचर्ड्स ने 206 पारियों में ये कारनामा किया था. उनके बाद दूसरे पायादान पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला(217), तीसरे पायदान पर वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा(220), चौथे पायदान पर इंग्लैंड के जो रूट(222) और बाबर आजम(228) पांचवें पायदान पर हैं.

Leave a Comment