बांग्लादेश में बुरे फंसे पाकिस्तानी क्रिकेटर, बाबर आज़म समेत पूरी टीम पर मुकदमा दर्ज, जानें क्या है मामला - The Focus Hindi

बांग्लादेश में बुरे फंसे पाकिस्तानी क्रिकेटर, बाबर आज़म समेत पूरी टीम पर मुकदमा दर्ज, जानें क्या है मामला

30 seconds सेकंड में वीडियो अपने आप प्ले हो जाएगी , PLEASE इंतजार करें

पाकिस्तान ने बांग्लादेश के मीरपुर में अपने अभ्यास सत्र के दौरान अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. इस घटना को लेकर काफी बड़ा विवाद हो गया था. इस विवाद के छिड़ने के बाद पाकिस्तानी क्रिकेट टीम ने अभ्यास के दौरान इंडा फहराने की अनुमति मांगी थी, लेकिन अब इस घटनाक्रम में एक नया मोड़ आ गया है. बताया जा रहा है कि ढाका में पाकिस्तान टीम के खिलाफ मुकदमा दायर किया गया है. पूरी टीम के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, जिसमें टीम के कप्तान बाबर आजम सहित 21 खिलाड़ियों को नामजद किया गया है.

Advertisement

जहां पाकिस्तान के क्रिकेटरों ने अभ्यास सत्र के दौरान अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराया, वहीं, बांग्लादेश के देशवासियों ने इसे देश की स्वतंत्रता के स्वर्ण जयंती समारोह के बीच एक राजनीतिक संदेश के रूप में लिया. हालांकि, अंतरराष्ट्रीय या द्विपक्षीय खेलों के दौरान पारंपरिक रूप से राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाते हैं, लेकिन बीसीबी ने 2014 में इस अधिनियम पर प्रतिबंध लगा दिया था. बीसीबी ने विदेशी राष्ट्रों को अपनी धरती पर अपना राष्ट्रीय ध्वज ले जाने के लिए प्रतिबंधित कर दिया था, लेकिन व्यापक आलोचना के कारण उन्हें निर्णय वापस लेना पड़ा था.

इस घटना के बाद एक फैन ने फैसबुक पेज पर लिखा था, ”अलग-अलग देश बांग्लादेश में असंख्य बार आए हैं, कई मैच खेले गए हैं, लेकिन किसी भी देश को अपने राष्ट्रीय ध्वज को अभ्यास के दौरान फहराने की जरूरत नहीं पड़ी है. लेकिन ऐसा क्यों किया… यह क्या दर्शाता है?” हालांकि, जब विवाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जब तूल पकड़ने लगा तो पाकिस्तान के मीडिया मैनेजर इब्राहिम बदिजी ने कहा कि वे लंबे समय से अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराने की प्रथा में हैं. इनकी प्रथा सकलैन मुश्ताक के जमाने में शुरू हुई थी और तब से चली आ रही है.

पाकिस्तानी टीम के मीडिया मैनेजर ने स्पोर्टस्टार को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ”यह हमारे लिए कोई नई बात नहीं है. सकलैन मुश्ताक के टीम में शामिल होने के बाद से यह उनके कोचिंग दर्शन का हिस्सा है. उन्हें लगता है कि देश का झंडा खिलाड़ी के लिए प्रेरणा का काम करता है.”
पाकिस्तान इस समय बांग्लादेश में है और दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट 26 नवंबर को जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेला जाएगा.

पाकिस्तान ने टी20 इंटरनेशनल सीरीज में मेजबान टीम की धरती पर ही उनका सफाया कर दिया. टी20 सीरीज में मिली करारी हार के बाद बांग्लादेश टेस्ट क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ने का इच्छुक होगा. पहला टेस्ट 26 नवंबर से शुरू होगा, जबकि दूसरा टेस्ट चार दिसंबर से खेला जाएगा.

Advertisement

Leave a Comment