बांग्लादेशी बल्लेबाज ने रचा इतिहास, बाबर-कोहली, इमाम जैसे दिग्गजों को पछाड़ बनाया ये विश्व रिकॉर्ड – The Focus Hindi

बांग्लादेशी बल्लेबाज ने रचा इतिहास, बाबर-कोहली, इमाम जैसे दिग्गजों को पछाड़ बनाया ये विश्व रिकॉर्ड

बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज लिटन दास ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को दूसरे टेस्‍ट के पहले दिन अर्धशतक जमाया और एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। लिटन दास साल 2022 में 1000 इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। 27 साल के लिटन दास ने सेंट लूसिया स्थित ग्रोस आइलेट में डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्‍टेडियम में 4 रन पूरे करते ही यह उपलब्धि अपने नाम दर्ज की।

लिटन दास ने 16 मैचों की 21 पारियों में 49.95 की औसत और 66.05 के स्‍ट्राइक रेट से 1049 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और सात अर्धशतक शामिल है। यूएई के वृत्‍य अरविंद, पाकिस्‍तान के बाबर आजम और इमाम उल हक ने 2022 में 900 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। यूएई के चिराग सुरी, श्रीलंका के पाथुम निसांका और ऑस्‍ट्रेलिया के उस्‍मान ख्‍वाजा इस लिस्‍ट में क्रमश: पांचवें, छठे और सातवें स्‍थान पर काबिज हैं।

मौजूदा टेस्‍ट की पहली पारी में लिटन दास ने 70 गेंदों में 8 चौके की मदद से 53 रन बनाए। अल्‍जारी जोसेफ ने उनकी पारी पर विराम लगाया। दास की पारी की मदद से बांग्‍लादेश ने पहली पारी में 234 रन बनाए। वैसे, टेस्‍ट क्रिकेट में लिटन दास जुलाई 2021 से दूसरे सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज हैं। इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट इस लिस्‍ट में शीर्ष पर हैं।

बता दें कि बांग्लादेश ने अपने प्रदर्शन में कुछ सुधार करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन अपनी पहली पारी में 234 रन बनाये। वेस्टइंडीज की तरफ से जाडेन सील्स और अलजारी जोसेफ ने तीन – तीन जबकि एंडरसन फिलिप और काइल मायर्स ने दो-दो विकेट लिये। बांग्लादेश ने पिछले सप्ताह एंटीगा में पहले टेस्ट में अपनी पहली पारी में केवल 103 रन बनाये थे और उसकी टीम लगभग दो दिन शेष रहते हुए यह मैच हार गयी थी।

वेस्टइंडीज ने फिर से अच्छी बल्लेबाजी की और पहले दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के 67 रन बनाये। उस समय सलामी बल्लेबाज जॉन कैंपबेल 32 और कप्तान क्रेग ब्रैथवेट 30 रन पर खेल रहे थे।

Leave a Comment