Advertisement

मल्लिका-ए-तरन्नुम के नाम के नाम से मशहूर नूरजहां ने अपनी गायकी और एक्टिंग से भारत और पाकिस्तान में लोगों का दिल जीतने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।

Advertisement

नूरजहां को दक्षिण एशिया का सबसे प्रभावशाली सिंगर माना जाता था। हिंदुस्तानी क्लासिकल संगीत के साथ-साथ दूसरी विभाओं पर भी उनकी अच्छी पकड़ थी। यूं तो भारत में रहते हुए उन्होंने कई फिल्में कीं, लेकिन 1947 में बंटवारे के वक्त वह अपने पति शौकत हुसैन रिजवी के साथ पाकिस्तान चली गई थीं। बंटवारे के बाद नूरजहां साल 1983 में पहली और आखिरी बार अपनी बेटियों के साथ भारत आई थीं।

Madam Noor Jahan Remembered On Death Anniversary - दिलीप कुमार के रोकने के बावजूद भी पाकिस्तान में जा बसीं नूरजहां | Patrika News
नूरजहां जब भारत आई थीं, तब दूरदर्शन मुंबई ने उनके इंटरव्यू को रिकॉर्ड किया था जिसमें वह दिलीप कुमार से बातचीत करती हुई नजर आई थीं। उनके इस इंटरव्यू का हाल ही में प्रसार भारती अभिलेखागार की ओर से संपादित अंश जारी किया गया है। दिलीप कुमार से बातचीत के दौरान वह बंटवारे के दिनों को याद करते हुए भावुक हो गई थीं।

नूरजहां ने कहा था, “उस वक्त कैसा नफ्सा-नफ्सी का आलम था। बसे हुए घर को तो कोई भी छोड़कर नहीं जाना चाहता है। लेकिन मेरे मियां गए तो मैं भी चली गई। अब यहां मुझे आने की दावत मिली तो मैंने कबूल की और मैं आ गई। लेकिन इस घड़ी का इंतजार मैंने 35 सालों तक किया है।”

बंटवारे ने छीना था हिंद का एक और 'कोहिनूर' - Remembering Noor Jahan: The Melody Queen
नूरजहां ने इंटरव्यू में आगे बताया था कि मैं दुआ मांगती थी कि या अल्लाह एक बार मैं जिंदगी में अपने पुराने दोस्तों और भाई-बहनों से मिलूं। नूरजहां ने बताया था कि भारत आने के बाद जैसे ही वह कार से उतरीं, उन्होंने रोना शुरू कर दिया था। नूरजहां ने इंटरव्यू में एक किस्सा साझा करते हुए कहा कि जैसे ही लोगों को पता चला कि मैं आई हूं, लोग मुझसे मिलने के लिए आ गए।

नूरजहां ने अपनी पुरानी सहेली की बात बताते हुए कहा, “मेरे हमसाए, जो यह सुनते ही बाहर निकल आए कि नूरजहां आई है। एक हिंदू लड़की, जो हमारे साथ रहती थी, वह मेरे गले लगकर इतना रोई मानो कोई सगी बहन रोती है। उनकी बच्ची भी मेरे गले लगकर ऐसे रोई कि लोग पूछने लगे कि आपने इतना प्यार दिया इन लोगों को जो आज भी आप इन्हें याद हैं।”

Throwback: Famous Actress Noor Jahan Nazar Mohammad Affair Controversy - क्रिकेटर संग संबंध बना रही थी एक्ट्रेस, पति ने पकड़ा रंगे-हाथों, बर्बाद हो गया कॅरियर | Patrika News
नूरजहां ने बताया था कि मैं उमर पार्क में गई और मैंने देखा कि मेरे घर की जो सेटिंग थी, वह बिल्कुल पहले की तरह ही थी। बता दें कि नूरजहां ने फिल्म ‘जुगनू’ के जरिए दिलीप कुमार के साथ भी काम किया था। 1947 में रिलीज हुई यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मेजर हिट साबित हुई थी।

Advertisement

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *