पाक पीएम इमरान खान का रिश्तेदार भारत के लिए खेल चुका क्रिकेट, पहले मैच में झटके 12 विकेट, बनाई पहली हैट्रिक – The Focus Hindi

पाक पीएम इमरान खान का रिश्तेदार भारत के लिए खेल चुका क्रिकेट, पहले मैच में झटके 12 विकेट, बनाई पहली हैट्रिक

भारत और पाकिस्तान क्रिकेट जगत के दो बड़े प्रतिद्वंद्वी मने जाते हैं.

कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो दोनों देशों भारत और पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं. शायद बहुत कम लोग जानते हैं कि पाकिस्तान के वर्तमान प्रधानमंत्री इमरान खान के एक रिश्तेदार ने भारत की तरफ से क्रिकेट खेल और शानदार प्रदर्शन किया.

जिस खिलाड़ी की हम बात कर रहे हैं उसका नाम बाका जिलानी (Baqa Jilani) है. बाका जिलानी आज यानी 20 जुलाई के दिन ही बाका में पैदा हुए थे. अब इमरान से उनका रिश्‍ता कैसे बना ये भी आपको समझाते हैं. दरअसल, जिलानी की जिस परिवार में शादी हुई उसी परिवार से माजिद खान, जावेद बर्की और इमरान खान भी आते हैं.

इस लिहाज से बाका भी इन दिग्‍गजों के रिश्‍तेदार हुए. बाका ने टीम इंडिया के लिए साल 1936 में डेब्‍यू किया था. इंग्‍लैंड के खिलाफ यही मैच उनके करियर का पहला और आखिरी मुकाबला भी साबित हुआ. वैसे बाका ने अपने फर्स्‍ट क्‍लास डेब्‍यू में 12 विकेट लेकर सनसनी मचा दी थी.

इतना ही नहीं बाका जिलानी रणजी ट्रॉफी में हैट्रिक लेने वाले भी पहले गेंदबाज थे. आपको बता दें रणजी ट्रॉफी का पहला सीजन 1934-35 में खेला गया था. सेमीफाइनल में नॉर्दन इंडिया के लिए खेलते हुए बाका जिलानी ने साउदर्न पंजाब के खिलाफ हैट्रिक ली थी.

साउदर्न पंजाब की टीम तब मैच में सिर्फ 22 रन पर सिमट गई थी. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्‍लेबाज बाका जिलानी ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए सिर्फ एक टेस्‍ट मैच खेला. इस टेस्ट मैच की दो पारियों में उन्‍होंने एक बार नाबाद रहते हुए 16 की औसत से 16 रन बनाए.

Baqa Jilani Latest News, Photos, Biography, Stats, Batting averages,  bowling averages, test & one day records, videos and wallpapers at  CricketCountry.comइस दौरान उनका उच्‍चतम स्‍कोर 12 रन रहा. इस मैच में उन्‍होंने गेंदबाजी भी की लेकिन कोई विकेट हासिल नहीं कर सके. उन्‍होंने 15 ओवर फेंके लेकिन विकेट हासिल करने में असफल रहे.

Leave a Comment